यूरिक एसिड को इन तरीकों से करें कंट्रोल, कम होगा किडनी डिजीज का खतरा

0 84

नई दिल्ली। यूरिक एसिड हमारे शरीर में बनने वाला वेस्ट प्रोडक्ट होता है, जो यूरिन के जरिए शरीर से बाहर चला जाता है. जब किसी परेशानी की वजह से यूरिक एसिड का प्रोडक्शन बढ़ जाता है और यह शरीर से बाहर नहीं निकल पाता, तब शरीर के विभिन्न अंगों में जमा हो जाता है. इसकी वजह से हाथ और पैर के जॉइंट्स में तेज दर्द होता है. अगर यूरिक एसिड को लंबे समय तक नजरअंदाज किया जाए तो यह किडनी फेलियर और बार-बार किडनी स्टोन की वजह बन सकता है. आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं.

1. नॉन वेज करें अवॉइड: यूरिक एसिड को कंट्रोल रखने का सबसे अच्छा तरीका नॉन वेज से दूरी बनाना होता है. सर गंगा राम हॉस्पिटल के विशेषज्ञ डॉ. अमरेंद्र पाठक कहते हैं कि नॉन वेज खाने से यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा रहता है. इसके अलावा ज्यादा मात्रा में दालों का सेवन करना भी फायदेमंद नहीं माना जाता. यूरिक एसिड के मरीजों को खाने-पीने में सावधानी बरतनी चाहिए.

2. खूब पानी पिएं और शुगरी ड्रिंक्स से बचें: अगर आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएंगे तो इससे यूरिक एसिड के शरीर से बाहर निकलने की संभावना बढ़ जाएगी. इससे यह आपकी बॉडी में जमा नहीं हो पाएगा. इसके अलावा सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स अन्य ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए. हेल्दी लिक्विड ले सकते हैं.

3. हर दिन करें एक्सरसाइज: एक्सरसाइज करने से यूरिक एसिड लेवल घटाने में मदद मिल सकती है. इससे इन्फ्लेमेशन कम होता है और बॉडी वेट मेंटेन रहता है. इसके अलावा इन्सुलिन रेजिस्टेंस इंप्रूव हो जाता है. हर दिन करीब 30 मिनट तक एक्सरसाइज करने से कई बीमारियों से राहत मिल सकती है.

4. बीयर और शराब छोड़ दें: हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीयर और शराब का सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है, जिससे गाउट की समस्या बढ़ सकती है. इस परेशानी से बचने के लिए बीयर और शराब को पूरी तरह छोड़ना ही बेहतर है.

5. पर्याप्त नींद लेना जरूरी: अब तक कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि अगर आप हर दिन 6-7 घंटे की नींद नहीं लेंगे तो यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है. इसलिए हर दिन पर्याप्त नींद लें. इससे आप यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.