Lalu Prasad Yadav : लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले में जेल की सजा सुनाई गई

0 304

Lalu Prasad Yadav :चारा घोटाला मामले में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री Lalu Prasad Yadav को पांच साल की जेल की सजा सुनाई गई है। यह फैसला CBI की विशेष अदालत द्वारा उन्हें पांचवें चारा घोटाले में दोषी ठहराए जाने के एक सप्ताह बाद आया है। अदालत ने उन पर 60 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया।

यादव को 139.5 करोड़ रुपये के डोरंडा कोषागार गबन मामले में 74 अन्य लोगों के साथ दोषी ठहराया गया था। अदालत ने 29 जनवरी को मामले में दलीलें सुनने का काम पूरा कर लिया था और अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। प्रसाद को इससे पहले चारा घोटाले के चार अन्य मामलों में 14 साल जेल की सजा सुनाई गई थी।

950 करोड़ रुपये का यह घोटाला अविभाजित बिहार के विभिन्न जिलों में सरकारी खजाने से धोखाधड़ी से सार्वजनिक धन की निकासी से संबंधित है।

यह मामला 1995-1996 में कोषागार से धोखाधड़ी से पैसे निकालने से जुड़ा है। इस घोटाले को लगभग दो दशक हो चुके हैं.

अगले साल नवंबर में CBI ने झारखंड उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती दी थी जिसमें प्रसाद के खिलाफ चारा घोटाले के चार लंबित मामलों को रद्द कर दिया गया था। इसमें कहा गया है कि एक मामले में दोषी ठहराए गए व्यक्ति पर समान सबूतों और गवाहों के आधार पर समान मामलों में मुकदमा नहीं चलाया जा सकता है। अदालत ने प्रसाद के खिलाफ निचली अदालत में दो धाराओं के तहत कार्यवाही जारी रखने की CBI की याचिका को बरकरार रखा।

रिर्पोट -शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.