ओडिशा में फुटबॉल मैच के दौरान अचानक गिरी बिजली, 2 खिलाड़ी की मौत; 25 घायल

0 180

भुवनेश्वर। ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले के एक गांव में रविवार दोपहर एक फुटबॉल मैच के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से दो फुटबॉल खिलाड़ियों की मौत हो गई। इस दौरान और कम से कम 25 लोग घायल भी हो गए। अधिकारियों ने बताया कि रविवार दोपहर सुंदरगढ़ जिले के नुआगांव प्रखंड के बनीलता क्षेत्र के एक खेल के मैदान में एक फुटबॉल मैच चल रहा था। अचानक आसमान में बादल छा गए और बारिश होने लगी। खिलाड़ी कवर लेने के लिए दौड़ रहे थे इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरी। इससे दो फुटबॉल खिलाड़ियों की मौत हो गई। कई अन्य खिलाड़ियों और दर्शकों सहित 25 घायल हो गए।

परतगुटा गांव के माइकल सुरीन (16) और अजय लखुआ (23) की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 12 गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। इसके बाद उन्हें राउरकेला के इस्पात अस्पताल रेफर कर दिया गया। कुछ घायलों को स्थानीय लोगों ने गाय के गोबर में उन्हें उनकी गर्दन तक कवर कर दिया था। उनका मानना था कि इससे बिजली का असर कम होता है। आईजीएच अस्पताल के अधीक्षक डॉ जगदीश चंद्र बारिक ने कहा कि घायलों में दो की हालत गंभीर है।

आपको बता दें कि ओडिशा देश में सबसे अधिक बिजली गिरने वाला राज्य है। पिछले दो दशकों में 21.73 लाख आकाशीय बिजली गिरने की घटना का दावा किया गया है। इसमें 5,706 लोगों की जान गई है। 2001, 2017 और 2018 को छोड़कर 2000 और 2020 के बीच हर साल ओडिशा में 10,000 से अधिक घटना हुए हैं। बिजली गिरने की आवृत्ति और तीव्रता में वृद्धि के कारण होने वाली मौतों में वृद्धि ने आईएमडी को 1 अप्रैल, 2019 से बिजली के पूर्वानुमान शुरू करने के लिए प्रेरित किया।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.