महाठग सुकेश ने सुप्रीम कोर्ट में किया बड़ा खुलासा, कहा- तिहाड़ के अधिकारियों को दी 12 करोड़ की रिश्वत

0 248

नई दिल्ली । महाठग सुकेश चंद्रशेखर के मामले में लगातार कई खुलासे हो रहे हैं। ये खुलासे वो खुद कर रहे हैं. इन खुलासे से भारतीय जेलों में बंद कैदियों और अधिकारियों के बीच संबंधों का खुलासा हो रहा है। उनके खुलासे बता रहे हैं कि अगर आपके पास पैसा है तो आप तिहाड़ जैसी जेल में भी राजा की तरह रह सकते हैं। सुकेश धोखाधड़ी के एक मामले में तिहाड़ जेल में बंद है और अब जब वह सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान खुलासे कर रहा है तो जेल अधिकारियों की सांसें थम रही हैं.

बुधवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सुकेश चंद्रशेखर से कहा कि उन्होंने तिहाड़ जेल के अधिकारियों को कथित तौर पर 12 करोड़ रुपये से ज्यादा की रिश्वत दी थी. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी इसकी पुष्टि की है। जांच एजेंसी का कहना है कि यह पैसा खुद को प्रताड़ित होने से बचाने और जेल के अंदर से अपना सिंडिकेट चलाने के लिए दिया गया था. अब जबकि सुकेश की ओर से इन बातों का खुलासा हो गया है तो कोर्ट भी इस मामले की तह तक जाना चाहती है.

सुप्रीम कोर्ट ने मामले की तह तक जाने का फैसला लेते हुए सुकेश से रिश्वत लेने वालों के नाम उजागर करने को कहा है. यह भी पूछा गया कि जेल में रहते हुए उन्होंने इतनी बड़ी रकम का इंतजाम कैसे किया? जस्टिस यू यू ललित, एस रवींद्र भट और सुधांशु धूलिया की पीठ ने कहा कि सुकेश को उन जेल अधिकारियों का नाम लेना चाहिए, जिन्हें उसने कथित तौर पर रिश्वत दी थी। इसके साथ ही सुकेश ने खुद को दिल्ली से बाहर जेल में शिफ्ट करने की मांग की है।

पूरी जानकारी और जानकारी कोर्ट के सामने पेश करें
सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा, ‘इसलिए हम याचिकाकर्ता से उन सभी व्यक्तियों की सूची पेश करने का आह्वान करते हैं, जिन्हें सुकेश ने कथित तौर पर रिश्वत दी थी। उनका पूरा ब्योरा और नाम कोर्ट के सामने आना चाहिए। सुनवाई की अगली तारीख से पहले सभी विवरण दाखिल करें। अब इस मामले की अगली सुनवाई 26 जुलाई को होगी। इसी मामले में ईडी ने पीठ को बताया कि उसने जेल अधिकारियों को जेल के अंदर अपना सिंडिकेट चलाने के लिए भुगतान किया था और अब वह अपनी अवैध गतिविधियों के रूप में दूसरी जेल में शिफ्ट होना चाहता है। तिहाड़ में बेनकाब किया गया है और वह जेल अधिकारियों में शामिल नहीं है। रिश्वत देते पकड़ा गया है।

जेल के अंदर उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा था – सुकेश
सुकेश की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता आर बसंत ने कहा कि उनके मुवक्किल ने पैसे का भुगतान कर दिया है लेकिन यह रिश्वत नहीं थी। उन्होंने कहा कि चंद्रशेखर को जेल अधिकारियों को भुगतान करने के लिए मजबूर किया गया था क्योंकि वह अपने जीवन के लिए खतरे में थे और जेल के अंदर उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा था। ईडी ने उनकी याचिका का विरोध करते हुए एक विस्तृत हलफनामा दायर किया और कहा कि चंद्रशेखर ने कुछ अधिकारियों की मिलीभगत से तिहाड़ जेल के अंदर एक कार्यालय स्थापित किया था और वहां से जबरन वसूली का रैकेट चला रहा था.

जेल की कमियों का फायदा उठाना चाहता है आरोपी : ईडी
ईडी ने मामले में अपना पक्ष रखते हुए कहा, ‘सुकेश को तिहाड़ के बाहर किसी अन्य जेल में स्थानांतरित करने का तर्क दिया गया है क्योंकि वह वहां वही कार्रवाई दोहराना चाहता है और खामियों का फायदा उठाना चाहता है. क्योंकि वहां के जेल अधिकारी उसके ठगी के नए तरीकों से वाकिफ नहीं हैं. तिहाड़ जेल ने पहले ही इस बात की जांच के लिए उपयुक्त और पर्याप्त उपाय और तंत्र तैनात कर दिया है कि आरोपी जेल के अंदर किस तरह की हरकतें कर रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.