RSS स्वयंसेवकों से मोहन भागवत का आग्रह, कहा-‘स्वदेशी चीजे इस्तेमाल करें, मजबूत होगा भाईचारा’

0 188

जबलपुर । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने रविवार (20 नवंबर) को स्वयंसेवकों के परिवारों से आह्वान किया कि वे स्वदेशी वस्तुओं का ज्यादा इस्तेमाल करें और पश्चिमी परिवार प्रणाली से दूर रहें. सप्ताह में कम से कम एक बार अपने आसपास रहने वाले समाज के निचले तबके के लोगों के साथ बैठकर भोजन करें.

RSS सरसंघचालक मोहन भागवत ने मध्य प्रदेश के महाकौशल क्षेत्र (Mahakaushal area) के संघ स्वयंसेवकों के परिवार के सदस्यों को संबोधित करते हुए यह बयान दिया. जबलपुर (Jabalpur) शहर के मध्य स्थित एमएल बाई स्कूल के मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम का प्रारंभ गौ पूजन, तुलसी पूजन, दीप प्रज्ज्वलन और भारत माता को पुष्पांजलि से हुआ.

संघ के पदाधिकारी ने कहा, ‘‘सरसंघचालक भागवत जी ने परिवारों से आग्रह किया कि वे प्रेम, भाईचारे एवं सद्भाव को और मजबूत करने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार साथ बैठकर भोजन करें. उन्होंने श्रोताओं से पुराने भारतीय संयुक्त परिवार के मूल्यों को आगे बढ़ाने और पश्चिमी परिवार प्रणाली की नकल करने से दूर रहने के लिए कहा.’’

मोहन भागवत ने क्या कहा?
संघ पदाधिकारी के अनुसार सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा, ‘‘स्वयंसेवक अपने घर में काम करने वाले, अखबार लाने वाले, दूध (Milk) लाने वाले, सफाई करने वाले आदि निचले तबके के लोगों के हालचाल की पूछताछ करें और सप्ताह में एक बार उनके साथ भोजन या नाश्ता करें.” भागवत ने स्वयंसेवकों से अच्छे काम कर समाज के लिए रोल मॉडल बनने और जातिवाद को दूर करने के लिए काम करने को भी कहा.

संघ के पदाधिकारी के अनुसार संघ सदस्यों के परिवारों के साथ यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब आरएसएस विदेशी निर्मित वस्तुओं के उपयोग को हतोत्साहित करने और 2025 तक संघ के जनाधार को दोगुना करने के लिए देश के हर घर तक पहुंचने के लिए प्रयास कर रहा है. संगठन की योजना अपने शताब्दी समारोह को भव्य तरीके से मनाने की है. चार दिन जबलपुर में रहने के बाद भागवत का सोमवार को नागपुर (Nagpur) लौटने का कार्यक्रम है. वह पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की चार दिवसीय यात्रा के बाद यहां आए हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.