8 फरवरी को माघ महीने में आने वाली मासिक शिवरात्रि

0 31

नई दिल्ली : वैवाहिक जीवन में सुख शांति और सुयोग्य वर की प्राप्ति के लिए हर माह में आने वाली मासिक शिवरात्रि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. जैसा कि नाम से ही समझ सकते हैं शिवरात्रि रात का व्रत है. मान्यता है कि इस रात में शिव जी और माता पार्वती एक साथ भ्रमण पर निकलते हैं.

इस रात के चारों प्रहरों में जागकर शिव जी का पूजन करने वाले पर भक्त को भगवान शिव और माता पार्वती से मनचाही इच्छा पूरी होती है. जानें फरवरी में माघ मासिक शिवरात्रि 2024 की डेट, पूजा मुहूर्त और महत्व.

माघ महीने में आने वाली मासिक शिवरात्रि 8 फरवरी 2024 गुरुवार को है. इस दिन शिव-पार्वती की पूजा करने से जीवन में चल रही सभी समस्याओं का समाधान भी निकलता है. पंचांग के अनुसार 8 फरवरी 2024 को सुबह 11 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 9 फरवरी 2024 को सुबह 08 बजकर 02 मिनट पर खत्म होगी.

शिव पूजा मुहूर्त – प्रात: 12.09 – प्रात: 01.01, 9 फरवरी

मासिक शिवरात्रि क्यों है खास

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन भगवान शिव अग्रि स्तंभ के रूप में ब्रह्मा जी और विष्णु जी के सामने प्रकट हुए थे. उस समय आकाशवाणी हुई थी कि इस तिथि की रात में जागकर जो भक्त मेरे लिंग रूप का पूजन करेगा, वह अक्षय पुण्य प्राप्त करेगा. यही वजह है कि इस दिन शिवोपासना करने वालों के दुख, दोष दूर होते हैं. समस्त भौतिक सुख प्राप्त होते हैं. वहीं इसी तिथि पर माता पार्वती और शिव जी का विवाह हुआ था, इस दिन शंकर जी की पूजा से दांपत्य जीवन में खुशहाली और अच्छा जीवनसाथी मिलता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.