गंगाजल सप्लाई बंद होने पर नगर निगम और जीडीए का दावा, 151 नलकूप व 18 टैंकरों से मिलेगा घरों में पानी

0 140

गाजियाबाद । गाजियाबाद के करीब 10 लाख से ज्यादा जनता को अब 20 दिनों तक गंगा सप्लाई वाटर नहीं मिलेगा। नगर निगम और जीडीए ने यह दावा किया है कि वह भरपूर मात्रा में पानी सप्लाई लोगों को करेंगे इसके लिए उन्होंने कई इंतजाम भी किए हैं। नगर निगम ने 11 छोटे, तीन बड़े नलकूप और जीडीए ने तीन नए नलकूप लगाकर अपने संसाधन बढ़ाए हैं। जबकि आपात स्थिति में दोनों विभाग 18 टैंकरों से आपूर्ति करेगा। वैसे गंग नहर की सफाई होने से पहले 45 क्यूसेक गंगाजल लोगो को मिल रहा था। अगले 20 दिनों तक इतनी मात्रा में पानी पहुंचाना जीडीए व नगर निगम अधिकारियों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा। वहीं त्योहारों पर गंगाजल आपूर्ति बाधित रहने से लोगों में नाराजगी भी है।

पिछले साल गंग नहर की सालाना सफाई के दौरान नगर निगम ने वसुंधरा जोन में 91 छोटे व 24 बड़े नलकूप से पानी पहुंचाया था। इस बार नगर निगम 102 छोटे, 27 बड़े नलकूप और 18 टंकियों से पेयजल आपूर्ति करेगा। इनमें वसुंधरा एक व सेक्टर 15 वाले दो 15-15 एचपी पंप का निर्माण कराया गया है। इनसे 800 एलपीएम (लीटर पर मिनट) पानी मिलेगा। टंकियों की क्षमता भी नौ लाख लीटर से लेकर 26 लाख लीटर तक की है। वहीं जीडीए इंदिरापुरम में अपने 22 नलकूप और आठ टंकियों से पानी देगा। जीडीए के सात टंकियों की क्षमता 20 लाख लीटर व एक टंकी की क्षमता 25 लाख लीटर है। इनमें से तीन नलकूपों का हाल ही में बोरिंग कराया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.