नार्को नेक्सस को दिखा उनके ‘सर्वनाश’ का ट्रेलर, 6 महीने में ही योगी सरकार ने जब्त किया 39 लाख किलो नशे का सामान

56 हजार से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी ने माफियाओं को किया बेचैन

0 222

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में नार्को नेक्सस की कमर तोड़ने के लिए निर्णायक युद्ध का एलान कर दिया है। प्रदेश की युवा पीढ़ी को नशे की गिरफ्त में आने से बचाने के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस गंदे कारोबार के सर्वनाश का व्रत ले लिया है। आने वाले दिनों में बड़े स्तर पर कार्रवाई की तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं। प्रदेश को तीन जोन में बांटकर तेज तर्रार अफसरों के नेतृत्व में टीमों का गठन कर दिया गया है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में नशे के अवैध साम्राज्य के खात्मे का काउंटडाउन भी शुरू हो चुका है।

वैसे नशे के सौदागरों की कमर तोड़ने के लिये योगी सरकार ने मात्र 6 महीने में ही ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए लगभग 39 लाख किलोग्राम की अवैध खेप को जब्त किया है। नार्को नेक्सस के खिलाफ अभियान का ट्रेलर ही जब इतना धमाकेदार है तो आने वाली पूरी फिल्म कैसी होगी इसका सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। उत्तर प्रदेश के गृह विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 1 जनवरी 2022 से 31 जुलाई तक चरस, अफीम, हेरोइन, स्मैक, मॉरफीन, डोडा और गांजा सहित देसी-विदेशी अवैध व जहरीली शराब के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया है। इसके अलावा सिंथेटिक नारकोटिक्स साइकोट्रोपिक इंजेक्शन और लहन के विरुद्ध भी ताबड़तोड़ छापेमारी करते हुए बड़ी बरामदगी दर्ज की गयी है। और तो और 6 महीने में ही 56 हजार से ज्यादा गिरफ्तारियों ने यूपी में सक्रिय नशा माफियाओं के नेक्सस को पहले ही तोड़कर रख दिया है।

आंकड़ों पर नजर डालें तो 2022 के शुरुआती 6 महीने में ही ताबड़तोड़ कार्रवाई को अंजाम देते हए 42,898 किलो गांजा, 609 किलो चरस, 143 किलो अफीम, 12 किलो हेरोइन, 79 किलो स्मैक, 12 किलो मॉरफीन और 3,333 किलोग्राम डोडा की बरामदगी की गयी है। साथ ही 13 किलो सिंथेटिक नारकोटिक्स साइकोट्रोपिक इन्जेक्शन को भी बरामद किया गया है। इस पूरी कवायद में 6,692 लोगों की गिरफ्तारी ने ड्रग माफिया सिंडिकेट को बड़ा नुकसान पहुंचाया है। दूसरी तरफ 6 माह के दौरान ही लगभग 3,32,881 किलो अंग्रेजी शराब, 11,48,928 किलोग्राम देसी शराब, 2351154 किलोग्राम लहन की भी बरामदगी की गयी है। साथ ही 3781 अवैध शराब भट्ठियों को भी नष्ट किया गया है। इस अभियान में 50,094 लोगों की गिरफ्तारी ने अवैध शराब माफियाओं को बेचैन करके रख दिया है।

नशे के सौदागरों के खिलाफ शुरू हुए निर्णायक जंग से पहले ही इतनी बड़ी मात्रा में बरामदगी और गिरफ्तारियों ने इस गंदे कारोबार के पूरे सिंडिकेट को हिला के रख दिया है। अब तो योगी आदित्यनाथ ने नार्को नेक्सस और शराब माफियाओं के खिलाफ आखिरी जंग का एलान कर दिया है। नार्को नेक्सस को इस बात का आभास हो गया है कि योगी के नशा विरोधी अभियान का ट्रेलर जब इतना भयानक है तो आने वाले दिनों में पूरी फिल्म कैसी होगी। ऐसे में यूपी में मदहोशी के कारोबार का पूरा नेटवर्क बेचैन हो उठा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.