पाकिस्तान में महंगाई से हाहाकार, पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े…चीनी ने भी किया मुंह फीका

0 125

पाकिस्तान: पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 300 रुपए/लीटर के पार पहुंच गई हैं। कार्यवाहक सरकार ने पेट्रोल के दामों में 14.91 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया है जिसके बाद पेट्रोल के दाम बढ़कर 305.36 रुपए और डीजल की कीमत में 18.44 रुपए की बढ़ोतरी की गई है जिसके बाद डीजल प्रति लीटर 311.84 रुपए हो गया है। वित्त मंत्रालय ने देर रात X (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि इस वृद्धि से पेट्रोल की कीमत 305.36 रुपए प्रति लीटर और हाई स्पीड डीजल (एचएसडी) 311.84 रुपए प्रति लीटर हो गई है। केरोसीन या हल्के डीजल तेल की दरों में कोई संशोधन नहीं किया गया।

चीनी ने किया मुंह फीका
पाकिस्तान में चीनी के दाम 200 रुपए प्रति किलो के पार पहुंच गए हैं। इस तरह से बाजार में चीनी के लिए मारामारी शुरू हो गई है, अब पाकिस्तान सरकार ने 10 लाख मीट्रिक टन चीनी मौजूदा कीमत पर आयात करने का फैसला लिया ताकि घरेलू दाम कंट्रोल हो सके। करीब 10 लाख मीट्रिक टन चीनी का स्टॉक होने बावजूद पाकिस्‍तान के पंजाब खाद्य विभाग ने निकट भविष्य में चीनी संकट के बारे में चेताया है। पाकिस्‍तान सरकार के पास अब संकट को कम करने को लेकर बचे हुए स्टॉक को उपयोग करने के आलावा और कोई विकल्प नहीं है। आवाम को 100 रुपए प्रति किलो के आधिकारिक दाम के बजाए चीनी के लिए 220 रुपए तक चुकाने पड़ रहे हैं।

बिजली के दाम भी बढ़े
पाकिस्तान के प्रांत पंजाब के शहर गोजरा सदर पुलिस ने बढ़े हुए बिजली बिलों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाले करीब 158 लोगों के खिलाफ दो मामले दर्ज किए। प्रदर्शनकारियों ने गोजरा और टोबा टेक सिंह इंटरचेंज के बीच का रास्ता अवरुद्ध कर दिया है। एससीसीआई के अध्यक्ष साजिद हुसैन तररर ने सरकार से बिजली दरों में बढ़ोतरी को वापस लेने की मांग की। व्यापारियों ने 2 सितंबर को बंद हड़ताल करने की भी धमकी दी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.