पाकिस्तान फिल्म ‘जॉयलैंड’ अब भारत में जल्द होगी रिलीज

0 236

मुंबई: पाकिस्तान की तरफ से ऑफिशियल इंडिया एंट्री रही फिल्म ‘जॉयलैंड’ अब भारत में रिलीज होने जा रही है. फिल्म के मेकर्स ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए इंडिया में फिल्म की ऑफिशियल रिलीज डेट शेयर की है. मेकर्स ने अपनी पोस्ट में लिखा, ‘दुनिया भर की ऑडियंस के साथ हम जॉयलैंड शेयर करने के लिए बहुत एक्साइटेड हैं!’ फिल्म के पोस्टर के साथ मेकर्स ने अलग-अलग देशों में फिल्म की रिलीज डेट अनाउंस की. भारत में ‘जॉयलैंड’ 10 मार्च को रिलीज होगी.

‘जॉयलैंड’ कान्स फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर होने वाली पहली पाकिस्तानी फिल्म है. कान्स में स्क्रीनिंग के अंत में फिल्म को स्टैंडिंग ओवेशन मिला था और फिल्म फेस्टिवल में इसे ज्यूरी प्राइज भी दिया गया. दुनिया भर में क्रिटिक्स ने ‘जॉयलैंड’ को काफी सराहा है और इस तारीफ को देखते हुए इसे पाकिस्तान की तरफ से ऑस्कर की ‘बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म’ कैटेगरी में ऑफिशियल एंट्री बनाया गया था.

पाकिस्तान में रिलीज के समय हुआ था विवाद
डायरेक्टर सैम सादिक की फिल्म ‘जॉयलैंड’ को लेकर पाकिस्तान में काफी विवाद हुआ था. फिल्म 18 नवंबर को थिएटर्स में रिलीज होने वाली थी और इसे सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेट भी मिल चुका था. मगर रिलीज से पहले ही कई संगठनों और राजनीतिक पार्टियों ने फिल्म को आपत्तिजनक’ और देश के ‘नैतिक और सामाजिक आदर्शों’ के विरुद्ध बताते हुए इसका विरोध शुरू कर दिया. सरकार ने ‘जॉयलैंड’ को लेकर मिली शिकायतों का हवाला देते हुए इसकी रिलीज पर बैन लगा दिया था.

लेकिन सोशल मीडिया पर इस बैन की काफी आलोचना हुई. डायरेक्टर सैम सादिक ने अपनी फिल्म पर बैन को ‘असंवैधानिक और गैरकानूनी’ बताया था. फिल्म की ट्रांसजेंडर एक्टर अलीना खान ने अपने बयान में कहा, ‘फिल्म में कुछ भी इस्लाम के विरुद्ध नहीं है और मुझे नहीं समझ आता कि सिर्फ फिल्मों से इस्लाम कैसे खतरे में आ सकता है.’ पाकिस्तानी फिल्म एक्टर्स और जनता की आलोचना के बाद, प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने ‘जॉयलैंड’ पर लगे बैन को रिव्यू करने के लिए एक कमिटी बनाई. आखिरकार फिल्म की तयशुदा रिलीज डेट से दो दिन पहले 16 नवंबर को, फिल्म के कुछ सीन सेंसर करने के बाद बैन हटा लिया गया.

भारत में बैन हैं पाकिस्तानी फिल्में
क्रिटिक्स से काफी तारीफ मिलने और ऑस्कर शॉर्टलिस्ट में अपनी जगह बनाने के बावजूद भारत में ‘जॉयलैंड’ की रिलीज पर खतरा मंडरा रहा है. आपको बता दें कि 2016 में हुए उरी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तानी आर्टिस्ट्स के अपने यहां काम करने पर बैन लगा दिया था. इसके जवाब में पाकिस्तान ने भी भारतीय फिल्मों पर बैन लगाया, लेकिन पाकिस्तानी सिनेमा और थिएटर्स को हो रहे नुक्सान को देखते हुए दिसंबर 2016 में ये बैन हटा लिया गया था.

हालांकि, 2019 में जब भारत ने जम्मू और कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाया तो पाकिस्तान की तरफ से इसके जवाब में कई कदम उठाए गए. इनमें से एक यह भी था कि भारतीय फिल्मों पर फिर से बैन लगा दिया गया.

‘मौला जट्ट’ नहीं हो पाई थी रिलीज
पाकिस्तानी फिल्मों पर लगे बैन के बावजूद, दिसंबर 2022 में ये खबर आई कि फवाद खान और माहिरा खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘मौला जट्ट’ भारत में रिलीज होगी. वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाने वाल ‘मौला जट्ट’ पाकिस्तानी सिनेमा के इतिहास में सबसे बड़ी फिल्म है. रिपोर्ट्स आईं कि 30 दिसंबर को ‘मौला जट्ट’ भारतीय थिएटर्स में रिलीज होगी. हालांकि, रिलीज से पहले ये खबर आ गई कि भारत में कई संगठनों के आपत्ति जताने के बाद डिस्ट्रीब्यूटर्स ने ‘मौला जट्ट’ रिलीज न करने का फैसला किया है.

अब ये देखना दिलचस्प है कि पाकिस्तान कलाकारों और फिल्मों पर लगे बैन के बाद ‘जॉयलैंड’ भारत में थिएटर्स तक पहुंच पाएगी या नहीं. हालांकि नवंबर 2022 में धर्मधाला इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल और दिसंबर में हुए कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में ‘जॉयलैंड’ दिखाई जा चुकी है. अगर ‘जॉयलैंड’ भारत में रिलीज होती है, तो ये पिछले एक दशक में भारत में रिलीज हुई पहली पाकिस्तानी फिल्म होगी. इससे पहले भारतीय थिएटर्स में रिलीज होने वाली आखिरी पाकिस्तानी फिल्म ‘बोल’ थी, जिसे 2011 में रिलीज किया गया था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.