सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही है पपीता के बीज…

0 43

नई दिल्ली: फलों में बात अगर पपीते की करी जाए तो आमतौर पर यह फल सभी को पसंद होता है। पपीते में काफी मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्रीशियम पाया जाता है जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होता है। वैसे पपीता केवल सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं होता,बल्कि इसके बीज भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पपीते के बीजों का सेवन करके कई बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है। तो आइए आज हम आपको बताने वाले हैं

1. पपीते के बीजों में एंटीऑक्सिडेट्स पाए जाते हैं, जिसके सेवन से सर्दी-जुकाम,खांसी जैसे संक्रमण से छुटकारा पाया जा सकता है।

2. पपीते के बीच लीवर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। अगर आप पपीते के बीजों का सेवन करते हैं तो आपको लीवर संबंधित दिक्कतें कभी नहीं होंगी। साथ ही जो भी लोग लीवर की परेशानी से जूझ रहे हैं उन्हें रोज सुबह खाली पेट पपीते के बीजों का सेवन अवश्य करना चाहिए।

3. पपीते के बीजों को खाने से ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स को पपीते के बीजों का सेवन करना चाहिए। पपीते के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

4. दिल के मरीजों को नियमित तौर पर पपीते के बीजों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह बीज दिल के लिए काफी लाभकारी होते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.