दक्षिण अफ्रीका में भीषण सड़क हादसा, खाई में गिरी यात्री बस, 45 लोगों की मौत

0 48

जोहानसबर्ग (Johannesburg)। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में एक बड़ा सड़क हादसा (Bus Accident) हो गया, जिसमें 45 लोगों की मौत हो गई। परिवहन मंत्रालय (Ministry of Transportation) ने बताया कि गुरुवार को एक यात्री बस पुल से नीचे खाई में गिर गई। मंत्रालय ने बताया कि बस बोत्सवाना से मोरिया जा रही थी। हादसे में एक व्यक्ति एक आदमी घायल भी हो गया है।

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में बस खाई में गिर जाने से कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई और एक आठ साल की बच्ची को गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया है. परिवहन विभाग के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका में एक बस पुल से नीचे खाई में गिर गई, जिससे उसमें सवार 46 यात्रियों में से 45 की मौत हो गई।

रॉयटर्स के मुताबिक, बस बोत्सवाना से मोरिया जा रही थी, जो उत्तरी लिम्पोपो प्रांत का एक शहर है. यहां पर लोकप्रिय ईस्टर त्योहार मनाया जाता है, इस वर्ष ईस्टर रविवार 31 मार्च को है. अधिकारियों ने कहा कि चालक ने वाहन से नियंत्रण खो दिया था. जोहान्सबर्ग से 300 किलोमीटर उत्तर में ममातलाकला के पास एक पहाड़ी इलाके में बने पुल पर बैरियर तोड़ते हुए बस 164 फीट नीचे खाई में गिर गई. बस के नीचे गिरने पर उसमें आग लग गई।

बस में सवार थे 46 लोग
रिपोर्ट के मुताबिक, बस में कुल 46 लोग सवार थे. हादसे के तुरंत बाद मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची और बचाव अभियान शुरु किया गया. एक महिला को एयरलिफ्ट किए जाने के दौरान उसकी मौत हो गई. हादसे में एक मात्र 8 साल की बच्ची जीवित है जो अस्पताल में भर्ती है।

बैरियर तोड़ते हुए नीचे गिरी बस
स्थानीय समाचार चैनल ईएनसीए की ओर से शेयर किए गए वीडियो में दिख रहा है कि एक घुमावदार पुल के नीचे जली हुई बस पड़ी है. अधिकारियों ने बताया कि बस की रफ्तार काफी तेज थी, घुमावदार पुल पर बस मुड़ नहीं सकी और बैरियर तोड़ते हुए पुल से नीचे गिर गई. दक्षिण अफ्रीका के मोकोपेन के पास एक पहाड़ी इलाके में यह दुर्घटना हुई है।

दक्षिण अफ्रीका के परिवहन मंत्री सिंडीसिवे चिकुंगा ने कहा, दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है. लिम्पोपो के परिवहन और सामुदायिक सुरक्षा विभाग ने एक बयान में कहा, ‘कुछ शव इतने अधिक जल गए हैं कि पहचान नहीं हो पा रही है.” विभाग ने कहा कि कई लोग बस में फंस गए थे, जबकि कुछ लोग चट्टान पर इधर-उधर विखर गए थे।

सुरक्षित ड्राइविंग की सलाह
परिवहन मंत्री सिंडीसिवे चिकुंगा ने दुर्घटनास्थल पर कहा, ‘मैं दुखद बस दुर्घटना से प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं.’ ‘इस कठिन समय में हमारे विचार और प्रार्थनाएं आपके साथ हैं.’ मंत्री ने ‘हर समय सतर्कता के साथ जिम्मेदारी पूर्वक ड्राइविंग’ का आग्रह किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.