वीर सावरकर की जयंती पर पीएम मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह ने दी श्रद्धांजलि

0 163

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदुत्व के विचारक विनायक दामोदर सावरकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘मां भारती के मेहनती सपूत वीर सावरकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। स्वतंत्रता के नायक वीर सावरकर की जयंती के अवसर पर उन्हें राष्ट्रवाद के प्रतीक के रूप में श्रद्धांजलि दी जाती है। सावरकर जी का जीवन देश के लिए जीने की अद्भुत मिसाल है। उनका निस्वार्थ जीवन हमें प्रेरित और मजबूत करता रहेगा।” उन्होंने एक ट्वीट भेजा।

शाह ने आगे कहा कि मुक्ति आंदोलन में उनके अतुलनीय योगदान और समाज से छुआछूत को खत्म करने के उनके प्रयासों को जीवन भर याद रखा जाएगा। शाह ने टिप्पणी की, “वीर सावरकर जी को दो आजीवन कारावास की सजा का सामना करना पड़ा, और कालकोठरी की भयावह यातनाओं ने देश को मुक्त करने की उनकी इच्छा को नहीं तोड़ा।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीर सावरकर को श्रद्धांजलि दी और भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी “प्रेरणादायक” भूमिका के लिए उनकी प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ‘वीर सावरकर साहस, दृढ़ संकल्प और आत्म-बलिदान के अवतार थे। यह देखना प्रेरणादायक है कि वह भारत के स्वतंत्रता संग्राम में कितने प्रभावी थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन अपने देश और समुदाय की सेवा के लिए समर्पित कर दिया। उनकी जयंती के अवसर पर, मैं ऐसे वीर सावरकर को नमन करता हूं”, सिंह ने एक ट्वीट में कहा।

विनायक दामोदर सावरकर, जिन्हें अक्सर वीर सावरकर के नाम से जाना जाता है, का जन्म 28 मई, 1883 को नासिक में हुआ था। वह एक नागरिक अधिकार कार्यकर्ता, राजनीतिज्ञ, वकील और लेखक थे। सावरकर को “हिंदुत्व” वाक्यांश गढ़ने का श्रेय दिया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.