PM मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, भोपाल से दिल्‍ली के लिए रवाना हुई ट्रेन

0 80

भोपाल : मध्य प्रदेश को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की। रानी कमलापति स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्यपाल मंगूभाई पटेल, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा सहित कई अन्य मंत्री और अधिकारी मौजूद थे।

रानी कमलापति स्टेशन से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन तक जाएगी। यह सप्ताह में छह दिन चलेगी। शनिवार को इसका संचालन नहीं होगा। शनिवार को इसके मेंटेनेंस का काम किया जाएगा।

इस मौके पर बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले इंदौर में हुए मंदिर हादसे पर अपना दुख जताया। उन्होंने हादसे में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी और घायलों के जल्द समवस्थ होने की कामना की। प्रधानमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश को आज पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिली है। इससे आम लोगों, नौकरीपेशा और कारोबारियों के लिए दिल्ली आना-जाना आसान होगा।

वंदे भारत एक्सप्रेस रानी कमलापति से सुबह साढ़े पांच बजे चलेगी और करीब साढ़े सात घंटे में नई दिल्ली पहुंचेगी। रास्ते में यह झांसी और ग्वालियर में रुकेगी। इसकी स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटे होगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पूरी तरह स्वदेश निर्मित है। इसकी बॉडी स्टेनलेस स्टील कार बॉडी से बनी है। इसमें इंफोटेनमेंट, सीसीटीवी सर्विलांस, वाई-फाई और बायो वैक्यूम शौचालय बने हैं। ट्रेन में कुल 16 कोच हैं। इनमें 1100 से ज्यादा यात्री एक साथ यात्रा कर सकेंगे। इस ट्रेन के लिए टिकट की बुकिंग तीन अप्रैल से शुरू होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.