शिंजो आबे के निधन से दुखी पीएम मोदी, भारत में 1 दिन का राष्ट्रीय शोक

0 282

नई दिल्ली। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए समर्पित कर दिया। प्रधान मंत्री मोदी ने 9 जुलाई को पूर्व जापानी प्रधान मंत्री आबे के प्रति गहरे सम्मान के प्रतीक के रूप में राष्ट्रीय शोक के एक दिन की घोषणा की।

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘मैं अपने एक प्रिय मित्र शिंजो आबे के दुखद निधन से स्तब्ध और दुखी हूं और इसे व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। वह एक शीर्ष वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक अद्भुत प्रशासक थे। उन्होंने जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि आबे के साथ उनके लंबे समय से संबंध थे। उन्होंने कहा कि मैं उन्हें तब से जानता हूं जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था और मेरे प्रधानमंत्री बनने के बाद भी हमारी दोस्ती जारी रही। अर्थव्यवस्था और वैश्विक मामलों पर उनकी तीक्ष्ण अंतर्दृष्टि ने मुझ पर गहरी छाप छोड़ी। आबे को शुक्रवार को पश्चिमी जापान में एक चुनाव प्रचार कार्यक्रम के दौरान एक भाषण के दौरान गोली मार दी गई थी। गंभीर रूप से घायल आबे को अस्पताल में भर्ती कराया गया। बाद में उन्हें मृत लाया घोषित कर दिया गया।

इससे पहले जब आबे की शूटिंग की जानकारी सामने आई थी तो मोदी ने एक ट्वीट कर कहा था कि वह व्यथित हैं। उन्होंने अबे के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “मेरे प्रिय मित्र शिंजो आबे पर हमले के बारे में सुनकर दुख हुआ।” मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके, उनके परिवार और जापान के लोगों के साथ हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.