PM मोदी रविवार को प्राकृतिक खेती पर आयोजित सम्मेलन को करेंगे संबोधित

0 334

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार 10 जुलाई को सुबह 11:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्राकृतिक खेती सम्मेलन को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार सम्मेलन का आयोजन गुजरात के सूरत में किया जा रहा है और इसमें उन हजारों किसानों और अन्य सभी हितधारकों की भागीदारी होगी, जिन्होंने सूरत में प्राकृतिक खेती को एक सफलता की कहानी के रूप में अपनाया है। इसमें गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी शामिल होंगे।

आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में प्रधानमंत्री ने इस साल मार्च में गुजरात पंचायत महासम्मेलन में अपने संबोधन में प्रत्येक गांव में कम से कम 75 किसानों को खेती के प्राकृतिक तरीके को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया था। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से किसानों को प्राकृतिक खेती को अपनाने में मदद करने के उद्देश्य से सूरत जिले ने किसान समूहों, निर्वाचित प्रतिनिधियों, तलाथियों, कृषि उत्पाद विपणन समितियों (एपीएमसी), सहकारी समितियों, बैंकों आदि जैसे विभिन्न हितधारकों और संस्थानों को संवेदनशील बनाने और प्रेरित करने के लिए ठोस और समन्वित प्रयास किया।

नतीजतन, प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम 75 किसानों की पहचान की गई और उन्हें प्राकृतिक खेती करने के लिए प्रेरित और प्रशिक्षित किया गया। किसानों को 90 विभिन्न समूहों में प्रशिक्षित किया गया जिसके परिणामस्वरूप जिले भर के 41,000 से अधिक किसानों को प्रशिक्षण दिया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.