पीएम मोदी रविवार को करेंगे LiFE मूवमेंट को लॉन्च, बिल गेट्स और विश्व बैंक के अध्यक्ष होंगे कार्यक्रम में शामिल

0 477

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 जून को ‘लाइफस्टाइल फॉर द एनवायरनमेंट (एलआईएफई) मूवमेंट’ नाम से एक वैश्विक पहल की शुरुआत करेंगे। वह इस आंदोलन की शुरुआत वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने दी है। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यक्रम के दौरान मुख्य भाषण भी देंगे. अरबपति और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स, विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास और अन्य लोग लॉन्च में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि रविवार शाम छह बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वैश्विक पहल की शुरुआत की जाएगी. अन्य लोग भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में शामिल होंगे।

यह प्रोग्राम ‘LiFE ग्लोबल कॉल फॉर पेपर्स’ लॉन्च करेगा। इसका उद्देश्य दुनिया भर के व्यक्तियों, समुदायों और संगठनों को पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन शैली अपनाने के लिए प्रभावित करना और उन्हें राजी करना है। इसके लिए शिक्षाविदों, विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों आदि से विचार और सुझाव लिए जाएंगे। बिल गेट्स के अलावा, जलवायु अर्थशास्त्री लॉर्ड निकोलस स्टर्न, न्यूड थ्योरी के लेखक, प्रो कैस सनस्टीन, अनिरुद्ध दासगुप्ता, सीईओ और वर्ल्ड रिसोर्सेज के अध्यक्ष संस्थान, इंगर एंडरसन, यूएनईपी ग्लोबल हेड, यूएनडीपी ग्लोबल हेड अचिम स्टेनर, अन्य।

पीएम मोदी ने क्या दिया था लाइफ का आईडिया?
LiFE का विचार पीएम मोदी ने पिछले साल ग्लासगो में 26वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP26) के दौरान पेश किया था। यह विचार एक पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन शैली को बढ़ावा देता है, जो ‘अवचेतन और विनाशकारी खपत’ के बजाय ‘सावधान और कुशल उपयोग’ पर केंद्रित है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.