‘मक्खन पर लकीर नहीं, पत्थर पे’: टोक्यो में प्रवासी भारतीयों से पीएम मोदी का अमृत काल का वादा

0 259

Tokyo: पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को टोक्यो (Tokyo) में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए अपनी सरकार द्वारा उठाए गए महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को साझा किया और अपने कार्यकाल के दौरान कुछ उपलब्धियों को भी छुआ। विशेष रूप से, मोदी, जो अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर टोक्यो का दौरा कर रहे हैं, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के प्रधानमंत्रियों के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। वह क्वाड समिट में भी हिस्सा लेंगे।

भारत के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए की जा रही पहलों के बारे में विस्तार से बताते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, “जनता की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के अलावा, हम लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करने का भी लक्ष्य बना रहे हैं। हम एक रिसाव पर काम कर रहे हैं- नागरिकों को सीधे लक्षित लाभ हस्तांतरण प्रदान करने के लिए सबूत, प्रौद्योगिकी-सक्षम, पारदर्शी प्रणाली, जो भ्रष्टाचार को खत्म करेगी और सेवा में आसानी प्रदान करेगी,” एक उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाले प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण तंत्र ने नागरिकों के हितों को बचाया। महामारी के कठिन समय में, विशेष रूप से देश के दूर-दराज के स्थानों में रहने वालों के लिए।

‘स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे करने के लक्ष्य को हासिल करने का खाका तैयार कर रहा है भारत’: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे महामारी के कठिन समय में भी बैंकिंग प्रणाली निर्बाध रूप से जारी रही, “महामारी के सबसे कठिन समय में भी, बैंकिंग प्रणाली बिना रुके चल रही थी। डिजिटल क्रांति ने इसे संभव बना दिया है। भारत में अधिक खाते हैं विश्व स्तर पर किए गए डिजिटल लेनदेन के 40 प्रतिशत से अधिक। सरकार सिर्फ एक बटन के क्लिक पर करोड़ों लोगों को मौद्रिक सहायता हस्तांतरित करने में सक्षम थी। सहायता इच्छित व्यक्ति को दी गई थी और वह भी समय पर। ”

 

यह भी पढ़े:पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर की प्रतिमा के अनावरण के लिए बलिया आ सकते हैं CM योगी आदित्यनाथ

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.