गुजरात में बजे चुनावी नगाड़े! 1 और 5 दिसंबर को 2 चरणों में मतदान, 8 दिसंबर को नतीजे

0 51

नयी दिल्ली. दोपहर की बड़ी खबर के अनुसार, अब से कुछ देर पहले चुनाव आयोग ने आज अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुजरात विधानसभा चुनावों (Gujarat Vidhansabha Elections) के शेड्यूल की घोषणा की है। इसके तहत गुजरात में इस बार 2 चरणों में चुनाव होगा। इसमें आगामी 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को मतदान होगा और चुनाव के नतीजे आगामी 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ ही गुजरात के भी नतीजे आएंगे।

जी हां, गुजरात चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे। पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर और दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 14 नवंबर है। नॉमिनेशन की स्क्रूटिनी 15 नवंबर को होगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 17 नवंबर है।

ऐसी है इस बार गुजरात चुनाव की व्यवस्था

बता दें कि आगामी 18 फरवरी 2023 को गुजरात विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। वहीँ इस बार गुजरात में इस बार 4.9 करोड़ वोटर हैं। इनमे 4।6 लाख नए वोटर हैं। इस बार गुजरात में चुनाव में मतदान हेतु 51782 पोलिंग स्टेशन होंगे। वहीँ चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार राज्य में 142 मॉडल पोलिंग स्टेशन होंगे। साथ ही 1274 पोलिंग स्टेशन ऐसे होंगे, जिनमें सिर्फ महिलाओं की ही तैनाती की जाएगी। इस बार शिपिंग कंटेनर भी पोल बूथ के रूप में प्रयोग होंगे।

इसके साथ ही आज मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि, गुजरात विधानसभा चुनाव में 3,24,422 नए मतदाता इस बारपहली बार मतदान करेंगे। कुल मतदान केंद्र की संख्या 51,782 है। इस बार राज्य में स्थापित मतदान स्थलों में से कम से कम 50% मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी।इस बार चुनाव के दौरान अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो जाता है, तो कोरोना मरीज को घर से मतदान करने की भी सुविधा होगी।

कर सकेंगे शिकायत

वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक, कोई भी मतदाता अगर चुइनाव संबंधी कोई भी शिकायत करना चाहता है या किसी उम्मीदवार या पार्टी द्वारा उसे प्रभावित किया जाता है, तो वह सीधे तौर पर अपने ही मोबाइल फोन से चुनाव आयोग में शिकायत कर सकता है। शिकायत के 60 मिनट के अन्दर ही टीम गठन करके अगले 100 मिनट में शिकायत का समाधान भी किया जाएगा।

कल टला था एलान

बता दें कि, चुनाव आयोग ने बीते बुधवार को गुजरात में राजकीय शोक के चलते चुनाव तारीखों के ऐलान को टाल दिया था। जानकारी दें कि मोरबी पुल हादसे में अब तक 135 लोगों की मौत हो चुकी है और इसके चलते बीते बुधवार को राज्य में राजकीय शोक रखा गया था।

ये थे कयास

हालाँकि बीते गुरूवार को इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि,गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Vidhansabha Elections) की तारीखों का ऐलान हो सकता है। कयास तो ये भी थे कि, गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के लिए 2 चरण में चुनाव हो सकते हैं, जबकि चुनाव आयोग आगामी 8 दिसंबर को मतगणना की घोषणा कर सकता है।

बीते 27 साल से सत्ता पर काबिज BJP

जानकारी दें कि, आगामी 8 दिसंबर को ही हिमाचल प्रदेश विधानसभा के भी रिजल्ट आने वाले हैं। गौरतलब है कि, गुजरात विधानसभा में अब तक कुल 182 सीटें हैं। इन में से 40 सीटें आरक्षित हैं। इनमे से 13 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 27 सीटें अनुसूचित जनजाति/आदिवासी समाज के लिए रिजर्व है। वर्तमान में गुजरात में BJP बीते 27 सालों से यहां की सत्ता में है और एक बार फिर से 5 सालों के लिए मौका पाने की चुनौती अब उसके सामने है। खासतौर पर यह ऐसा ऐसे वक्त है जब PM नरेंद्र मोदी अब देश की कमान, प्रधानमंत्री के रूप में दुबारा संभाल रहे हैं और गुजरात में BJP ने उनके बाद तीन CM दिए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.