राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रेडियो शो में स्मृति ईरानी के साथ साझा करेंगी जीवन यात्रा के अनुभव

0 62

नई दिल्ली: आकाशवाणी पर एक विशेष कार्यक्रम में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के साथ राष्ट्रपति द्रौपदि मुर्मू अपनी जीवन यात्रा के अनुभवों को साझा करेंगी। राष्ट्रपति भवन में रिकॉर्ड किया गया एक घंटे का विशेष एपिसोड 13 फरवरी यानी विश्व रेडियो दिवस के अवसर पर सुबह 9 बजे आकाशवाणी गोल्ड पर प्रसारित किया जाएगा। यह एपिसोड शाम 7 बजे आकाशवाणी रेनबो पर दो विशेष कार्यक्रम आकाशवाणी के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध रहेगा। राष्ट्रपति ने केन्द्रीय मंत्री के साथ विस्तृत बातचीत में बचपन से लेकर राष्ट्रपति बनने तक के अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने अपने स्कूल की अध्यापिका की ओर से दिए गए नाम के पीछे की कहानी भी बताई। राष्ट्रपति ने अपने शैक्षिक पेशेवर और राजनीतिक सफर के बारे में भी बताया। उन्होंने राष्ट्रपति के रूप में लोगों से बातचीत तथा दिल्ली मेट्रों में हाल की यात्रा के अनुभवों का भी उल्लेख किया।

राष्ट्रपति मुर्मु ने कहा कि कैसे विभिन्न मुश्किलों से जूझते हुए उनकी जैसी सामान्य जनजातीय महिला को अपनी दृढ़ता, निष्ठा और समर्पण के जरिए राष्ट्र की सेवा करने का सपना पूरा करने का अवसर मिला। राष्ट्रपति ने उस ऐतिहासिक दिन का भी स्मरण किया जब वह संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए नई संसद में पहुंची थीं और उनके सामने संगोल लाया गया था। राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान – पी. एम. जन मन जैसी योजनाएं शुरू करने के लिए सरकार के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की। इस योजना का उद्देश्य जनजातीय आबादी, विशेष रूप से अति पिछड़े जनजातीय समूहों का कल्याण करना है। राष्ट्रपति ने 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के अपने दृष्टिकोण को भी साझा किया। केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आकाशवाणी के लिए नई सोच-नई कहानी- रेडियो जर्नी विद् स्मृति ईरानी की रेडियो श्रृंखला प्रस्तुत की है।

इस कार्यक्रम में सरकार के प्रयासों की सहायता से महिलाओं के सशक्तिकरण की अतुलनीय गाथाओं को बताया गया। कार्यक्रम के अब तक प्रसारित 12 संस्करणों में ऐसी महिलाओं की उल्लेखनीय कहानियां बताई गईं जिनका सरकारी सहायता की मदद से न केवल जीवन में सुधार हुआ बल्कि वे दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी बनीं। कार्यक्रम में उद्यशीलता, कौशल विकास, वित्त, कानून, खेल, स्वास्थ्य, विज्ञान, मीडिया और कारोबार सहित विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं ने अपने अनुभव साझा किए। यह श्रृंखला राष्ट्रपति के साथ विशेष बातचीत के साथ संपन्न हो रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.