Rajasthan Weather Report: 13 जिलों में बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की भी आशंका

0 169

जयपुर: राजस्थान में तेज बारिश का दौर दोबारा शुरू हाेने वाला है। मौसम विभाग ने छह से नौ सितंबर तक तेरह जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। सोमवार को पांच जिलों में बूंदाबांदी होने के आसार जताए गए है।

पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश चित्तौड़गढ़ के भोपाल सागर में 39 मिलीमीटर हुई। इसके अलावा उदयपुर के वल्लभनगर में 20 मिलीमीटर, चित्तौड़गढ़ में 10 मिलीमीटर, कोटा के रामगंजमंडी में 10 मिलीमीटर बारिश हुई है। बारिश से यहां तापमान में गिरावट हुई। मौसम विभाग का कहना है कि छह सितंबर को बारां, बूंदी, झालावाड़ और कोटा में बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका है। सात सितम्बर को बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ में गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग ने आठ सितम्बर को बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, उदयपुर में बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई है। नौ सितम्बर से पूरे राजस्थान में बारिश होने की सम्भावना जताई गई है।

पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है। पश्चिम राजस्थान में मुख्य रूप से मौसम शुष्क (सूखा) रहा है। दक्षिण में समुद्र से उठा मानसून का पश्चिमी हिस्सा बठिंडा, रोहतक, शाहजहांपुर और पूर्वी सिरा हिमालय के तराई क्षेत्रों तक फैला हुआ है। बारिश के कारण चित्तौड़गढ़ में अधिकतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस गिरकर 27.5 डिग्री रह गया है। जबकि, रात का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन और रात के तापमान में अंतर केवल 3.5 डिग्री का रहा। बीकानेर में रात के न्यूनतम तापमान में 2.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.