टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे रविचंद्रन अश्विन, एंडरसन को छोड़ा पीछे

0 69

नई दिल्ली: भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बुधवार को आईसीसी की गेंदबाजों की ताजा टेस्ट रैंकिंग में दो स्थान के फायदे से शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं। अश्विन ने इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया। वेलिंगटन टेस्ट में न्यूजीलैंड के हाथों इंग्लैंड की हार के बाद एंडरसन दूसरे स्थान पर खिसक गए।

36 वर्षीय अश्विन पहली बार 2015 में टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे। अश्विन ने दिल्ली टेस्ट में 6 विकेट हासिल किए थे, जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में हुआ। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में सात विकेट लेने के बाद एंडरसन ने 22 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को नंबर 1 गेंदबाज के रूप में विस्थापित किया था।

40 साल की उम्र में, वह 1936 में ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर क्लैरी ग्रिमेट के बाद सबसे उम्रदराज शीर्ष क्रम के गेंदबाज थे। हालांकि, एंडरसन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में केवल तीन विकेट लिए, जिससे अश्विन को चार्ट में ऊपर आने का मौका मिला।

भारत के जसप्रीत बुमराह और पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी नवीनतम रैंकिंग अपडेट में एक-एक पायदान ऊपर चौथे और पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं, बावजूद इसके कि पिछले साल जुलाई से दोनों ही गेंदबाज ने कोई टेस्ट नहीं खेला है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में भारत के बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा अपने प्लेयर ऑफ द मैच प्रदर्शन (10 विकेट और 26 रन) के बाद टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। वह ऑलराउंडरों की टेस्ट रैंकिंग में भी शीर्ष पर हैं, जिसमें अश्विन दूसरे स्थान पर हैं।

इंग्लैंड के जो रूट पिछले हफ्ते वेलिंगटन टेस्ट में नाबाद 153 और 95 रन बनाने के बाद ऑलराउंडरों की रैंकिंग में आठवें और बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। मार्नस लाबुशेन और स्टीवन स्मिथ टेस्ट बल्लेबाजों में पहले और दूसरे स्थान पर हैं।

हैरी ब्रूक, केवल छह टेस्ट खेलने के बाद, पहले ही विराट कोहली के साथ बल्लेबाजों के बीच 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ब्रुक ने दस पारियों में 98.77 की स्ट्राइक रेट से 809 रन बनाए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.