ग्रेटर नोएडा: डीएम मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में गैस रिसाव एवं आग को लेकर किया गया ऑफसाइट इमरजेंसी प्लान का रिहर्सल

0 93

ग्रेटर नोएडा: जनपद गौतमबुद्धनगर में परिसंकटमय वृहद औद्योगिक दुर्घटना की आशंका वाले पांच कारखाने में परिसंकटमय रासायनिक दुर्घटनाओं से उत्पन्न आकस्मिकताओं से निपटने के उद्देश्य से डीएम मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में हायर अप्लायंसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ग्रेटर नोएडा के सभागार में ऑफसाइट इमरजेंसी प्लान का रिहर्सल के लिए जिला स्थित संकट समूह के सदस्यों के साथ महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के उपरांत डीएम मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में एवं निदेशक कारखाना उत्तर प्रदेश आरके सिंह, उपनिदेशक कारखाना नोएडा बी के सिंह के मार्गदर्शन में ऑफसाइट इमरजेंसी प्लान का रिहर्सल हायर अप्लायंसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ग्रेटर नोएडा कारखाने में सफलतापूर्वक संपन्न किया गया।

उक्त रिहर्सल सहायक निदेशक कारखाना नोएडा के सी कनौजिया बी के शुक्ला एवं अंशुल तिवारी के संयोजन में कराया गया। गौतम बुद्ध नगर जिले में स्थित 5 अति खतरनाक कारखानों में से हायर अप्लायंसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ग्रेटर नोएडा में आर 32 गैस के रिसाव का वातावरण बनाया गया।


हायर अप्लायंसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कर्मचारियों द्वारा गैस के रिसाव के कारण लगी आग को बुझाने का प्रयास किया गया किंतु असफल रहे तब जिला प्रशासन को सूचना दी गयी इसके बाद इस को ऑफ साइड घोषित होने पर जिला प्रशासन द्वारा आग पर काबू पाया गया एवं अंत में केमिकल रिसाव को काबू पाने के लिए एनडीआरएफ की टीम को बुलाया गया। एनडीआरएफ गाजियाबाद के कमांडेंट के निर्देशन में इंस्पेक्टर विश्वकर्मा की टीम ने रिसाव को काबू करके वहां फंसे कर्मचारियों को बाहर निकाल कर रिहर्सल का समापन किया।

रिहर्सल के दौरान सभी स्टेकहोल्डर्स ने त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी और रिहर्सल अत्यंत सफल रहा। हायर अप्लायंसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ग्रेटर नोएडा की टीम ने उक्त रिहर्सल के लिए बहुत ही अच्छी प्लानिंग सुनिश्चित की व उक्त रिहर्सल को सफल बनाने के लिए सभी स्टेकहोल्डर्स का सादर आभार व्यक्त किया। कारखाने में उक्त रिहर्सल के दौरान कारखाने के प्रोजेक्ट हेड अमित पाल तथा अन्य कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.