रिटायर्ड IAS अरुण गोयल बने भारत के नए चुनाव आयुक्त, संभाला पदभार

0 109

नई दिल्ली: अरुण गोयल (Arun Goel) ने भारत के नए चुनाव आयुक्त (new Election Commissioner) के रूप में पदभार ग्रहण किया। वहीं राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद अब अरुण गोयल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajeev Kumar) और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे (Anoop Chandra Pandey) के साथ चुनाव पैनल में शामिल होंगे। चुनाव आयुक्त के रूप में उनकी नियुक्ति तब की गई है जब अगले महीने ही गुजरात में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। गुजरात में 1 दिसंबर से 5 दिसंबर के बीच विधानसभा चुनाव होने हैं। वहीं, इसके नतीजे आठ दिसंबर को घोषित होंगे।

गौरतलब है कि रिटायर्ड आईएएस अरुण गोयल को चुनाव आयोग में चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने पदभार संभाल लिया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने इस पर अपनी सहमति दे दी थी। केंद्रीय कानून मंत्रालय ने इस बाबत एक विज्ञप्ति में कहा गया था कि राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु ने अरुण गोयल, आईएएस (सेवानिवृत्त) को चुनाव आयोग में चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया है।

बता दें कि अरुण गोयल 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वे 31 दिसंबर 2022 को 60 साल की उम्र में पूरी कर सेवानिवृत्त होने वाले थे, लेकिन एक महीने पहले ही उन्होंने अपने पद से 18 नंवबर को ही इस्तीफा दे दिया था। गौरतलब है कि तीन सदस्यीय चुनाव आयोग में एक चुनाव आयुक्त का पद 15 मई से खाली था। अब इस पर पंजाब कैडर के अधिकारी अरुण गोयल की नियुक्ति की गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.