शरीर में खून की कमी का कारण बन सकता है RO का पानी, ये कड़वी सच्चाई जानकार हैरान हो जाएंगे आप!

0 233

नई दिल्ली. बदलती लाइफस्टाइल के कारण हमारी जरूरतें भी बदलती जा रही हैं. आजकल आपको लगभग हर किसी के घर में टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन आदि देखने को मिल जाएगा, जो हमारे जीवन को कुछ हद तक आसान बना देते हैं. इसके अलावा, पिछले कुछ सालों में एक और चीज है, जो लोगों के घरों में तेजी से बढ़ी है, वो है RO वाटर प्यूरीफायर. RO का मतलब Reverse Osmosis होता है, जो दूषित पानी को साफ करके आपके पीने योग्य बनाता है.

आज के दौर में बढ़ती जनसंख्या और प्रदूषण के कारण पानी दूषित और गंदा होता जा रहा है. ऐसे में RO वाटर प्यूरीफायर हर किसी के लिए जरूरत बन चुका है. लेकिन RO के पानी की एक ऐसी सच्चाई है, जिसे जानकार आप हैरान हो जाएंगे! RO का पानी पीने से शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है. लेटेस्ट रिसर्च में ये बात सामने आई है कि लंबे समय तक RO का पानी पीने से विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आरओ का पानी कुछ आवश्यक मिनरल्स और विटामिनों को हटा सकता है जो विटामिन बी 12 सहित पानी में स्वाभाविक रूप से मौजूद होते हैं. हालांकि, यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि विटामिन बी 12 की कमी आमतौर पर पानी के बजाय फूड सोर्स से सेवन की कमी के कारण होती है.

विटामिन बी12 आमतौर पर एक आवश्यक विटामिन है जो हमारे शरीर के संचार सिस्टम, सेंसिटिव नर्व और खून के निर्माण के लिए आवश्यक है. इसकी कमी कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है, जैसे-

एनीमिया: विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया हो सकती है. एनीमिया एक ऐसी स्थिति होती है जब आपके शरीर में ब्लड सेल्स की संख्या कम हो जाती है. इससे शरीर में एनर्जी की कमी होती है और आप थकान महसूस कर सकते हैं.

शरीर में संतुलित रखने में समस्या: विटामिन बी12 की कमी के कारण शरीर में संतुलित रखने में समस्या हो सकती है. यह शरीर के अन्य भागों के साथ ब्रेन को भी प्रभावित कर सकता है.

न्यूरोलॉजिकल समस्याएं: विटामिन बी12 की कमी से न्यूरोलॉजिकल समस्याएं भी हो सकती हैं. यह शरीर के न्यूरोनों को प्रभावित करती हैं जो बॉडी की अधिकतर गतिविधियों को नियंत्रित करते हैं.

गर्भावस्था के दौरान समस्याएं: विटामिन बी12 की कमी से गर्भावस्था के दौरान समस्याएं हो सकती हैं. यह बच्चे के विकास के लिए जरूरी होता है.

थकान और कमजोरी
सिरदर्द और शरीर में दर्द
आंतों में समस्या, जैसे कि दस्त और कब्ज
भूख की कमी और वजन कम होना
पेशाब में संक्रमण या संकेत
असतत दिमाग और भूलने की समस्या

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.