रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी और बेटी समेत 25 पर लगाए प्रतिबंध, लिस्ट जारी

0 372

मास्को : यूक्रेन के साथ करीब चार महीने तक चले युद्ध के बीच रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी और उनकी बेटी समेत 25 लोगों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. रूस ने यह कार्रवाई यूक्रेन को अमेरिका की मदद के चलते की है। अमेरिका अब तक यूक्रेन को अरबों डॉलर की सहायता राशि भेज चुका है। इसके अलावा अमेरिका ने पुतिन समेत रूस के कई बड़े लोगों पर कड़े प्रतिबंध भी लगाए हैं।

रूस ने अपने ऊपर बढ़ते प्रतिबंधों के बीच मंगलवार को इस कार्रवाई की घोषणा की। रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि देश की “स्टॉप लिस्ट” में 25 नाम जोड़े जा रहे हैं, जिसमें बिडेन की पत्नी जिल और बेटी एशले शामिल हैं। रूस ने चार अमेरिकी सांसदों (सीनेटर) के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया। रूस ने उन्हें रसोफोबिक कहा है। स्वीकृत सांसदों में रिपब्लिकन मिच मैककोनेल, सुसान कॉलिन्स और बेन सासे और डेमोक्रेट कर्स्टन गिलिब्रैंड शामिल हैं। सूची में फ्रांसिस फुकुयामा सहित प्रमुख शिक्षाविद भी शामिल हैं।

रूस ने भी साफ कर दिया है कि फिलहाल जंग खत्म होने वाली नहीं है। क्रेमलिन ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेन के आत्मसमर्पण करते ही रूस अपने हमले को रोक देगा। रूस का कहना है कि युद्ध तब तक नहीं रुकेगा जब तक यूक्रेन की सेना हथियार नहीं डाल देती और आत्मसमर्पण नहीं कर देती। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि अगर यूक्रेन चाहता है तो आज सब कुछ रुक सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.