दिल्ली में सामने आया ओमीकॉन का दूसरा मामला, जिम्बाब्वे से लौटा शख्स संक्रमित

0 118

दिल्ली में ओमीक्रॉन का दूसरा मामला सामने आया है. जानकारी के अनुसार जिम्बाब्वे से आए यात्री की जिनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई है. बताया जा रहा है कि मरीज़ को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. ओमीक्रॉन पॉजिटिव मरीज की ट्रेवर्ल हिस्ट्री में साउथ अफ्रीका भी शामिल है. विदेशों से आए 27 संदिग्ध मरीजों को LNJP में भर्ती कराया जा चुका है. सभी संदिग्ध मरीजों की जिनोम सिक्वेंसिंग कराई जा चुकी है.  इनमें से 25 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, जबकि दो लोगों के सैंपल ओमीक्रॉन की पुष्टि हुई है.

वहीं शुक्रवार को जानकारी दी गई थी कि राजस्थान में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन की चपेट में आए व्यक्ति के संपर्क में आई एक महिला दिल्ली में संक्रमित पाई गई है. उन्हें लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि महिला गुरुवार को संक्रमित पाई गईं. वह कहीं भी विदेश यात्रा पर नहीं गईं थी. उनके परिवार के 17 लोग भी क्वारंटीन में हैं.

इससे पहले दिल्ली के लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में मंगलवार को चार और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को भर्ती किया गया. एलएनजेपी अस्पताल को कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन से संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए विशेष केंद्र बनाया गया है. अस्पताल के चिकित्सकीय निदेशक सुरेश कुमार ने कहा बताया का कि मंगलवार तक यहां कुल 30 लोग भर्ती हैं. 25 संक्रमित और पांच संदिग्ध मरीज. मंगलवार को आए सभी यात्री भारतीय हैं. दिल्ली में ओमीक्रॉन का पहला मामला रविवार को सामने आया था जब तंजानिया से लौटे 37 वर्षीय एक व्यक्ति की जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई थी.

तंजानिया से दिल्ली आया 37 वर्षीय एक पुरुष ओमीक्रॉन से संक्रमित पाया गया था और ये राजधानी में कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप से जुड़ा पहला मामला था. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि मरीज का इस समय लोक नायक अस्पताल में उपचार किया जा रहा है और उसे बीमारी के मामूली लक्षण हैं. इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र में 12 नमूने भेजे गए थे. एक नमूने में ओमीक्रोन स्वरूप का संक्रमण मिला है. मरीज भारतीय है और वह कुछ दिन पहले तंजानिया से लौटा था. उन्होंने कहा कि मरीज ने पिछले कुछ दिन में किन स्थानों की यात्रा की है, इसका पता लगाया जा रहा है और उसके संपर्क में आए लोगों से संबंधित जानकारी भी एकत्र की जा रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.