अमरनाथ यात्रा शुरू होने के कुछ देर बाद रुकी, खराब मौसम के चलते लिया फैसला

0 267

नई दिल्ली: बादल फटने की त्रासदी के बाद सोमवार से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा फिर से रोक दी गई है. स्थानीय प्रशासन ने यह फैसला खराब मौसम को देखते हुए लिया है। प्रशासन ने बताया कि पंजतरणी आधार शिविर से तीर्थयात्रियों का जत्था आज अमरनाथ गुफा के लिए नहीं निकल सका. क्योंकि पंजतरणी और पवित्र गुफा के पास तेज बारिश हो रही थी। आपको बता दें कि 8 जुलाई की शाम अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई थी. इस घटना में 16 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक घायल हो गए।

अभी भी 40 तीर्थयात्री लापता हैं, उन्हें खोजने के लिए बचाव अभियान जारी है। उपायुक्त जम्मू अवनि लवासा ने 11 जुलाई या उससे पहले पंजीकृत सभी यात्रियों को भगवती नगर आधार शिविर जाने के लिए कहा था. अब तक 84 तीर्थयात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं, क्योंकि वे अपने रिश्तेदारों और अधिकारियों के संपर्क में आए थे। रविवार दोपहर राज्य सरकार ने कहा कि अमरनाथ त्रासदी में राजमहेंद्रवरम की केवल दो महिलाओं का पता नहीं चला है। बचाव अभियान से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘आंध्र प्रदेश से दो महिलाओं के पति श्रीनगर लौट आए हैं। लेकिन महिलाएं अभी भी लापता हैं। हो सकता है कि वे घायल हो गए हों या किसी अन्य स्थान पर पहुंच गए हों। हम उनका पता लगाने के लिए तलाशी अभियान चला रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को पहलगाम में नुनवान आधार शिविर का दौरा किया और अमरनाथ यात्रा को बहाल करने के प्रयासों का जायजा लिया, जो 8 जुलाई को बादल फटने के कारण बाधित हुई थी। गृह मंत्री अमित शाह ने उपराज्यपाल से जानकारी ली। अमरनाथ गुफा में बादल फटने से अचानक आई बाढ़ के बारे में। उन्होंने ट्वीट किया कि एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, बीएसएफ और स्थानीय प्रशासन बचाव कार्य में लगा हुआ है. लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने सभी श्रद्धालुओं से संयम बरतने को कहा है। बोर्ड ने कहा है कि जहां भी यात्री हों, उन्हें सुरक्षित स्थान पर रुकना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.