दिल्ली के उपराज्यपाल से मिले सिसोदिया, ‘दिल्ली की योगशाला’ कार्यक्रम को जारी रखने की मांग

0 124

नई दिल्ली । दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना से शुक्रवार को ‘दिल्ली की योगशाला’ कार्यक्रम को जारी रखने की मांग की। उपराज्यपाल से मुलाकात के बाद उपमुख्यमंत्री ने कहा- मैंने विनम्रतापूर्वक उपराज्यपाल से योग कक्षाओं को न रोकने का अनुरोध किया है, क्योंकि योग करने वाले अधिकांश 17,000 लोग कोविड की बीमारियों से प्रभावित हैं, और उन्हें स्वस्थ रखना सरकार की जिम्मेदारी है। उपराज्यपाल ने मुझसे कहा है कि वह फाइल का अवलोकन करेंगे और मुझे आश्वासन दिया है कि कुछ भी गलत नहीं होगा।

सिसोदिया ने कहा: मैंने उपराज्यपाल से विस्तार से बात की है कि दिल्ली की योगशाला पहल कितनी अच्छी तरह से पूरे दिल्ली में चल रही है, और यह हमारे नागरिकों के लिए वास्तव में फायदेमंद साबित होगी। दिल्ली के कम से कम 17,000 आम नागरिक, जिनके पास योग प्रशिक्षक को किराए पर लेने की वित्तीय क्षमता नहीं है और वे कल्पना भी नहीं कर सकते कि वे ऐसा करने में सक्षम होंगे, उन्हें पूरी तरह से प्रशिक्षित योग प्रशिक्षकों तक पहुंच प्रदान की जा रही है- जो नागरिकों के आस-पास के विभिन्न पार्कों में जाते हैं और प्रतिदिन अपनी योग कक्षाओं का मार्गदर्शन करते हैं।

सिसोदिया ने आरोप लगाया कि भाजपा ने सरकारी अधिकारियों को धमकाकर और धमकाकर पहल को रोकने की साजिश रची है और ऐसा करके उन्होंने यह सुनिश्चित किया है कि अधिकारी फाइलों का गलत मसौदा तैयार करें। उपमुख्यमंत्री मे कहा- मैंने उपराज्यपाल से यह कहते हुए अनुरोध किया है कि राजनीतिक मतभेदों का अपना समय और स्थान होता है, लेकिन प्रतिदिन योग करने वाले 17,000 लोगों में से अधिकांश नागरिक हैं जो कोविड के बाद की बीमारियों से प्रभावित हैं। उन्हें स्वस्थ रखना सरकार की जिम्मेदारी है। यह बहुत ही विकट स्थिति है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री दिल्ली के लोगों को योग करने के लिए योग प्रशिक्षक प्रदान करते हैं और दूसरी तरफ अधिकारियों को धमकाकर योजना चलाने से रोक दिया जाता है।

सिसोदिया ने आगे आरोप लगाया कि भाजपा को लोगों या योग से कोई सरोकार नहीं है। बीजेपी इस पहल को इसलिए रोक रही है क्योंकि सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसकी शुरूआत की है। दिल्ली सरकार ने पिछले साल ‘दिल्ली की योगशाला’ कार्यक्रम शुरू किया था जिसके तहत योग प्रशिक्षक दिल्ली के निवासियों को मुफ्त में पढ़ाते हैं। कार्यक्रम में प्रशिक्षित प्रशिक्षक लोगों को योग सिखाते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.