सेहत के लिए बेहद फायदेमंद अंकुरित मूंग, जानें इसके 6 गजब के फायदे

0 152

नई दिल्‍ली : अंकुरित अनाज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इन्हें अपनी डाइट (diet) का हिस्सा बनाने से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। अंकुरित मूंग इन्हीं में से एक है जिसे खाने (to eat) से सेहत को ढेर सारे फायदे advantages मिलते हैं। अगर आप अभी तक पोषक तत्वों से भरपूर मूंग दाल के गुणों से अनजान हैं

मूंग छोटी, हरी फलियां हैं, जो बीन्स फैमिली से संबंधित हैं। इनकी खेती लंबे समय से की जाती रही है। मूल रूप में भारत में पाई जाने वाली मूंग बाद में चीन और दक्षिण पूर्व एशिया के विभिन्न हिस्सों में फैल गई। इनका स्वाद थोड़ा मीठा होता है और इन्हें ताजा, अंकुरित या सूखी बीन्स के रूप में बेचा जाता है। मूंग की फलियां अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी हैं और आमतौर पर सलाद, सूप और स्टर-फ्राई में खाई जाती हैं। वे पोषक तत्वों से भरपूर हैं और माना जाता है कि वे कई बीमारियों में मदद करते हैं।

इसे अंकुरित करके खाने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। अंकुरित अनाज पोषण का एक पावरहाउस हैं, जो नियमित रूप से खाने पर कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। अंकुरित हरी बीन्स, जिसे मूंग बीन्स या मूंग के नाम से भी जाना जाता है, एक सुपरफूड है जो वजन बढ़ाने की कोशिश में लगे लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

वजन बढ़ाने में कारगर
अगर आप दुबले-पतले शरीर से परेशान हो चुके हैं और जल्दी ही अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अंकुरित मूंग आपके लक्ष्यों को तेजी से हासिल करने में आपकी मदद कर सकता है। पोषण, विटामिनऔर मिनरल्स से भरपूर, मूंग दाल को सूप, सलाद और स्टर-फ्राई में खाया जा सकता है।

पाचन सुधारे
चूंकि अंकुरित मूंग में जटिल पोषक तत्व सरल पदार्थों में टूट जाते हैं, इसलिए वे आसानी से पचने योग्य हो जाते हैं। साथ ही इनमें बहुत सारे एंजाइम्स भी होते हैं, जो पाचन को आसान बनाते हैं।

एनीमिया से बचाए
अंकुरित मूंग में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है और इस तरह यह एनीमिया के लक्षणों से बचाता है।

पोषक तत्वों से भरपूर
अंकुरित मूंग या स्प्राउट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिसमें विटामिन बी, फॉस्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई सारे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

हड्डियां मजबूत बनाए
यह मजबूत हड्डियों के रखरखाव और निर्माण के साथ-साथ सेल्स की बढ़ोतरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ब्लड शुगर कम करें
मूंग की फलियां एंटीऑक्सीडेंट विटेक्सिन और आइसोविटेक्सिन से भरपूर होती हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम रखने में मदद कर सकती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.