New Year 2024 की शुरुआत इन दिव्य मंदिरों में दर्शन से करें , खुशी-खुशी बीतेगा पूरा साल

0 76

नई दिल्ली : साल 2023 खत्म होने वाला है और जल्द ही नया साल 2024 आने वाला है. ऐसा कहा जाता है कि अगर नए साल की शुरुआत किसी धार्मिक यात्रा से की जाए तो इससे आने वाला पूरा साल काफी मंगलमय होता है। यही कारण है कि हर साल न्यू ईयर यानी 1 जनवरी के दिन अधिकतर लोग मंदिरों में भगवान के दर्शन करने के लिए जाते हैं।

तो अगर आप भी आने वाले नए साल के पहले दिन किसी धार्मिक स्थल पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में बताना चाहते हैं जहां दर्शन करने से ही आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी और आपका पूरा साल खुशी-खुशी बीतेगा। आइए जानते हैं भारत के इन प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जहां आप नए साल पर दर्शन करने के लिए जा सकते हैं।

वाराणसी गंगा नदी के किनारे पर बसा हुआ एक बहुत ही पुराना शहर है. इसे बनारस और काशी के नाम से भी जाना जाता है. यह भारत की सबसे पवित्र जगहों में से एक हैं. ऐसे में नए साल पर आप यहां दर्शन करने के लिए जा सकते हैं. इसके अलावा यहां पर घूमने के लिए और देखने के लिए भी बहुत कुछ चीजें हैं। ये दोनों ही जगहें एक दूसरे के काफी पास हैं और गंगा नदी के किनारे पर बसी हुई हैं. यहां पर होने वाली गंगा आरती को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इसके अलावा भी यहां मां मनसा देवी और चंडी देवी का मंदिर है जहां पर आप दर्शन करने के लिए जा सकते हैं।

महाकाल मंदिर भगवान शिव के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. नए साल की शुरुआत आप इस मंदिर में आकर भगवान शिव के दर्शन से कर सकते है. हर साल लाखों श्रद्धालु यहां दर्शन करने के लिए आते हैं। बिरला मंदिर, दिल्ली के मुख्य तीर्थ स्थानों में से एक है. यह मंदिर काफी बड़ा है और यहां की गई नक्काशियां हर किसी को मोहित करती हैं. यहां मंदिर के बीचो बीच भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के मंदिर बने हुए हैं. साल के पहले दिन आप यहां दर्शन करने के लिए जा सकते हैं।

नए साल के पहले दिन आप श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए जा सकते हैं. यहां बांके बिहारी जी के दर्शन करने के लिए हर साल बड़ी संख्या में भक्त आते हैं. माना जाता है कि बांके बिहारी जी की मूर्ति में इतना आकर्षण है कि लोग उन्हें देखते ही उनकी ओर खींचे चले जाते हैं. भक्त श्रीकृष्ण की भक्ति में वशीभूत होकर अपनी सुध खो बैठता है। ओडिशा के पुरी शहर में स्थित जगन्नाथ मंदिर विष्णु भगवान का प्रसिद्ध मंदिर है. यहां पर भगवान विष्णु समेत उनके भाई बालभद्र और बहन सुभद्रा की भी मूर्तियां रखी हुई हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.