Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट को मिले दो नए जज, अब टॉप कोर्ट में 34 का कोटा पूरा

0 468

कॉलेजियम की सिफारिश के बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को दो नए जज मिले हैं. इसके साथ ही सर्वोच्च न्यायालय के 34 न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या भी पूरी हो गई है। गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सुधांशु धूलिया और गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति जमशेद बी पारदीवाला के नामों की सिफारिश सीजेआई एन वी रमना की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की थी। दो दिन बाद केंद्रीय कानून मंत्रालय ने शनिवार को उनकी नियुक्तियों की घोषणा की।

एक बार जब वह अगले सप्ताह की शुरुआत में शपथ लेंगे, तो सर्वोच्च न्यायालय 34 न्यायाधीशों की स्वीकृत शक्ति को फिर से हासिल कर लेगा। उच्च न्यायपालिका के सदस्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया से परिचित सूत्रों ने कहा कि न्यायमूर्ति पारदीवाला दो साल से अधिक समय तक सीजेआई के रूप में काम करेंगे। जस्टिस धूलिया उत्तराखंड से प्रोन्नत होने वाले दूसरे जज होंगे। वह राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्देशक और अभिनेता तिग्मांशु धूलिया के भाई हैं। उनका कार्यकाल तीन साल से थोड़ा अधिक का होगा।

न्यायमूर्ति पारदीवाला उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) की पीठ की शोभा बढ़ाने वाले पारसी समुदाय के चौथे न्यायाधीश होंगे और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर के बाद अल्पसंख्यक समुदाय के पहले उच्च न्यायालय के न्यायाधीश होंगे, जिन्हें पिछले पांच वर्षों में पदोन्नत किया गया है। न्यायमूर्ति नज़ीर को फरवरी 2017 में सर्वोच्च न्यायालय में पदोन्नत किया गया था।

इस साल 4 जनवरी को न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी की सेवानिवृत्ति के साथ, शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों की कुल संख्या 34 की स्वीकृत शक्ति के मुकाबले 32 हो गई थी। 10 अगस्त, 1960 को जन्मे, न्यायमूर्ति धूलिया एक दूरस्थ मदनपुर के निवासी हैं। उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के गांव। वह 1986 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय में बार में शामिल हुए। सैनिक स्कूल, लखनऊ के पूर्व छात्र, उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और कानून किया।

न्यायमूर्ति धूलिया पहले उत्तराखंड उच्च न्यायालय में मुख्य स्थायी वकील थे और बाद में एक अतिरिक्त महाधिवक्ता थे, और नवंबर 2008 में उसी उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत हुए थे। बाद में वे असम, मिजोरम, नागालैंड के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बने। और अरुणाचल प्रदेश 10 जनवरी, 2021 को।

12 अगस्त 1965 को जन्मे, न्यायमूर्ति पारदीवाला ने 1990 में गुजरात उच्च न्यायालय में अपना अभ्यास शुरू किया। CJI, जो खुद इस साल 26 अगस्त को पद छोड़ देंगे, ने सर्वसम्मति से एक रिकॉर्ड की सिफारिश करने के लिए पांच-न्यायाधीशों के कॉलेजियम में सर्वसम्मति बनाने में कामयाबी हासिल की है। पिछले साल अगस्त से 11 नाम।

शीर्ष अदालत, जिसे 17 नवंबर, 2019 को तत्कालीन CJI रंजन गोगोई की सेवानिवृत्ति के बाद एक भी न्यायाधीश नहीं मिला, में नौ मौजूदा रिक्तियां थीं, जब CJI रमना ने पदभार संभाला था, और उच्च न्यायालयों में लगभग 600 रिक्तियां थीं।

कॉलेजियम ने पिछले साल अगस्त में एक बार में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में नौ रिक्त पदों को भरना सुनिश्चित किया और तीन महिला न्यायाधीशों में से एक जस्टिस बीवी नागरत्ना पहली महिला सीजेआई बन जाएंगी। वर्ष 2022, 1950 में शीर्ष अदालत की स्थापना के बाद से दूसरा वर्ष होने जा रहा है, जिसमें तीन अलग-अलग CJI समान महीनों में उपस्थित होंगे। मौजूदा प्रधान न्यायाधीश, जो 26 अगस्त को पद छोड़ देंगे, उनकी जगह न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित लेंगे, जिनका कार्यकाल दो महीने से थोड़ा अधिक का होगा। नवंबर में जस्टिस ललित की सेवानिवृत्ति से जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के लिए दो साल से अधिक की अवधि के लिए न्यायपालिका के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने का मार्ग प्रशस्त होगा।

 

यह भी पढ़ें:Prithviraj Trailer:पृथ्वीराज में अक्षय कुमार के साथ बॉलीवुड डेब्यू करेंगी मानुषी छिल्लर। फिल्म का ट्रेलर हुआ रिलीज़।

रिपोर्ट – रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.