Rajiv Gandhi Assassination Case:सुप्रीम कोर्ट ने राजीव गांधी हत्याकांड के आरोपी पेरारिवलन को रिहा करने का आदेश दिया

0 563
Rajiv Gandhi Assassination Case:सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को एक ऐतिहासिक फैसले में राजीव गांधी हत्याकांड के एक दोषी एजी पेरारिवलन को अनुच्छेद 142 के तहत संवैधानिक शक्ति का प्रयोग करते हुए रिहा करने का आदेश दिया। अदालत ने जेल में उनके अच्छे आचरण, चिकित्सा स्थिति को देखते हुए आदेश पारित किया। , हिरासत में रहते हुए हासिल की गई शैक्षणिक योग्यता और 2015 से तमिलनाडु के राज्यपाल के पास उसकी दया याचिका का लंबित होना।

शीर्ष अदालत ने आगे कहा कि पेरारिवलन की दया याचिका को भारत के राष्ट्रपति के पास भेजने के राज्यपाल के फैसले का कोई संवैधानिक समर्थन नहीं है। उन्हें इस साल मार्च में सुप्रीम कोर्ट ने जमानत पर रिहा किया था।

(Rajiv Gandhi Assassination Case )इस मामले में घटनाओं के कालक्रम पर एक नजर:

21 मई, 1991: राजीव गांधी की तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में एक आत्मघाती हमलावर (धनु/थेनमोझी राजारथिनम) द्वारा लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) से संबंधित हत्या कर दी गई थी। गांधी वहां एक रैली को संबोधित करने वाले थे। विस्फोट में गांधी और धनु सहित सोलह लोग मारे गए थे, जबकि लगभग 45 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

जून, 1991: एजी पेरारिवलन उर्फ ​​अरिवु उस समय 19 साल का था और उसे इस मामले में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

अगस्त, 1991: पेरारीवलन पर लिट्टे के शिवरासन के लिए दो नौ वोल्ट की बैटरी खरीदने का आरोप लगाया गया, जिसने हत्या का मास्टरमाइंड किया था। गांधी को मारने वाले बम में बैटरियों का इस्तेमाल किया गया था। सीबीआई ने उनके और कई अन्य लोगों के खिलाफ आतंकवाद और विघटनकारी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (टाडा) के तहत मामला दर्ज किया।

जनवरी, 1998: एक निचली अदालत ने पेरारिवलन और 25 अन्य को मौत की सजा का आदेश दिया।

मई, 1999: सुप्रीम कोर्ट ने मामले में 19 लोगों को बरी किया। सात में से चार आरोपियों- पेरारिवलन नलिनी, मुरुगन उर्फ ​​श्रीहरन, संथन को सुनाई गई मौत की सजा को बरकरार रखा गया और अन्य तीन- रविचंद्रन, रॉबर्ट पायस और जयकुमार की सजा को उम्रकैद में बदल दिया गया।

2011: एक निष्पादन तिथि तय की गई थी। पेरारीवलन और कुछ अन्य लोगों ने फांसी पर रोक लगाने की मांग करते हुए एक रिट याचिका दायर की। उनके लिए राम जेठमलानी और कॉलिन गोंजाल्विस पेश हुए। ठहरने की अनुमति दी गई।

फरवरी, 2014: सुप्रीम कोर्ट ने उनकी मौत की सजा को उम्रकैद में बदल दिया।

दिसंबर, 2015: पेरारिवलन ने तमिलनाडु के राज्यपाल को दया याचिका सौंपी, जिसमें संविधान के अनुच्छेद 161 के तहत रिहाई की मांग की गई। कोई कार्रवाई नहीं होने पर उसकी मां ने उसकी ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की।

मार्च, 2016: तमिलनाडु सरकार ने मामले में पेरारिवलन सहित सात दोषियों की उम्रकैद की सजा को माफ करने के लिए केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा। इस बीच, बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त, जिन्हें 1993 के मुंबई बम विस्फोट मामले में पांच साल की सजा सुनाई गई थी, को रिहा कर दिया गया। पेरारीवलन ने पुणे के यरवदा जेल प्रशासन को एक आरटीआई आवेदन दायर कर पूछा कि किस आधार पर संजय दत्त को समय से पहले रिहा किया गया। उसे कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।

अगस्त, 2017: वह अपने बीमार पिता से मिलने के लिए पहली बार पैरोल पर छूटा। उस समय पेरारिवलन की उम्र 45 साल थी।

नवंबर, 2017: सीबीआई के पूर्व अधिकारी वी त्यागराजन, जिन्होंने पेरारिवलन से पूछताछ की, ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि इस स्वीकारोक्ति में इसे छोड़ दिया गया था कि पेरारिवलन को इस बात का कोई अंदाजा नहीं था कि उनके द्वारा खरीदी गई दो बैटरियों का उपयोग किस उद्देश्य के लिए किया जाएगा।

अप्रैल, 2018: केंद्र सरकार ने तमिलनाडु सरकार के 2016-छूट के प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

सितंबर, 2018: तमिलनाडु में राजनीतिक दलों ने सर्वसम्मति से सभी सात दोषियों को रिहा करने का प्रस्ताव पारित किया।

नवंबर, 2020: मद्रास उच्च न्यायालय ने एजी पेरारिवलन को दी गई 30 दिन की पैरोल नौ नवंबर से दो सप्ताह के लिए बढ़ा दी।

जनवरी, 2021: सुप्रीम कोर्ट ने सात दोषियों को रिहा करने की राज्य सरकार की 2018 की सिफारिश पर फैसला करने के लिए तमिलनाडु के राज्यपाल को एक सप्ताह का समय दिया।

यह भी पढ़ें:Hardik Patel :गुजरात में चुनाव से 6 महीने पहले कांग्रेस को लगा धक्का , हार्दिक पटेल ने पार्टी से दिया इस्तीफा

रिपोर्ट – रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.