यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर करें सख्त कार्यवाही, ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया में दलालों का न हो दखल: मुख्य सचिव

0 333

झांसी। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर सख्त कार्यवाही की जाये। जनपद में अवैध ट्रांसपोर्ट पाये जाने पर वरिष्ठ अधिकारियों का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा। सड़कों पर धार्मिक आयोजन कतई न हो, इसके लिए धर्मगुरुओं से नियमित संवाद स्थापित करते रहें।

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों से ई-चालान की धनराशि वसूलने के लिये 10 ई-कोर्ट स्थापित किये गये हैं, उसका भरपूर उपयोग किया जाये। उक्त निर्देश मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने मंगलवार को मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से दिये।

उन्होंने कहा कि स्कूली वाहनों के फिटनेस की सख्ती से जांच की जाये। वाहनों के फिटनेस प्रमाण पत्र में तेजी लाने के लिये मण्डल के किसी भी जिले से फिटनेस प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा उपलब्ध करायी जाये। ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया में दलालों के दखल को सख्ती से रोका जाये। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि वह भ्रमण के समय ट्रामा सेण्टर का आकस्मिक निरीक्षण अवश्य करें और उसके सुचारु संचालन की व्यवस्था सुनिश्चित करायें।

उन्होंने कहा कि नशे की हालत में वाहन चलाने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की जाये, इसके लिये ब्रेथ एनलाइजर का उपयोग किया जाये। साथ ही वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग करने वालों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। बेहतर यातायात के लिए 10 हजार होमगार्ड्स यातायात विभाग को उपलब्ध कराये गये हैं, इन्हें ट्रेनिंग देकर इनका उपयोग किया जाये। उन्होंने कहा कि अवैध अतिक्रमण में हटाये गये वेण्डरों को स्थान चिन्हित कर पुनर्स्थापित किया जाये, ताकि किसी की भी रोजी-रोटी प्रभावित न हो सके।

उन्होंने गड़बड़ी फैलाने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखते हुये छोटी से छोटी घटना में त्वरित कार्यवाही की जाये। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान एनआईसी झांसी में मंडलायुक्त डा. अजय शंकर पांडेय, डीआईजी जोगेंद्र कुमार, जिलाधिकारी रविंद्र कुमार,अपर आयुक्त प्रशासन सर्वेश दीक्षित, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे संजय पांडेय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.