क्वाड समिट के दौरान जापान के करीब पहुंचे चीन और रूस के लड़ाकू विमान, बढ़ा तनाव

0 365

टोक्यो: एक तरफ जहां मंगलवार को जापान में क्वाड समिट का आयोजन किया जा रहा था, वहीं रूस और चीन ने उस दौरान युद्ध अभ्यास कर आंदोलन तेज कर दिया. रूस के विदेश मंत्री ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने और चीन की सेना ने 13 घंटे तक अभ्यास किया। यह संयुक्त गश्त जापानी सागर और पूर्वी चीन सागर में की गई थी। रूस के टीयू-95 बमवर्षक और चीन के जियान एच-6 जेट विमानों ने भाग लिया। जापान ने इस युद्धाभ्यास पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए इसे उकसाने वाली कार्रवाई बताया, जबकि अमेरिका ने कहा कि इससे पता चलता है कि रूस और चीन एक-दूसरे के कितने करीब आ गए हैं.

दक्षिण कोरिया और जापान के हवाई जहाजों ने भी उड़ान भरी और निगरानी की, रूसी और चीनी सैन्य विमानों को उनकी सीमा के पास उड़ते हुए देखा। जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने कहा कि अपने हवाई क्षेत्र के पास चीन और रूस के युद्धक विमानों को देखकर हमने अपने विमानों को तैनात कर दिया था. यह तब हुआ जब टोक्यो में क्वाड कंट्रीज समिट चल रही थी। मीडिया से बात करते हुए किशी ने कहा कि टोक्यो ने राजनयिक चैनलों के जरिए इस मुद्दे को लेकर रूस और चीन के प्रति अपना विरोध जताया है। उन्होंने कहा कि इस घटनाक्रम से स्पष्ट है कि रूस और चीन ने यह सब जानबूझकर ऐसे समय में किया है जब पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित नेता एंथनी अल्बनीज टोक्यो में बैठक कर रहे थे।

जापान ने कहा कि हमारा मानना ​​है कि यह उकसाने वाली कार्रवाई है। विदेश मंत्री ने कहा कि पिछले साल नवंबर के बाद यह चौथी घटना है। इस बीच, चीन के रक्षा मंत्रालय ने जापानी सागर और पूर्वी चीन सागर में संयुक्त हवाई गश्त की पुष्टि की है। चीन ने कहा कि यह एक वार्षिक अभ्यास था। एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि फरवरी में यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से दोनों देशों के बीच यह पहला सैन्य अभ्यास था। लेकिन इसके लिए एक ऐसा समय चुना गया, जब बाइडेन जापान के दौरे पर थे।

इतना ही नहीं, यह भी नहीं कहा जा रहा है कि रूस और चीन के युद्धक विमान जापानी समुद्र में उड़ान भरते हुए कोरिया एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन में पहुंच गए थे। सियोल स्थित सैन्य अधिकारी ने कहा कि रूस और चीन की ओर से हमें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई। गौरतलब है कि क्वाड में अमेरिका, जापान, भारत, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों की बैठकें चल रही थीं. ऐसे में इस पैंतरेबाज़ी को सीधे तौर पर एक चुनौती के तौर पर देखा जा रहा है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.