इस मौसम में आपके बालों में बढ़ सकती खुश्की और खुजली की समस्या, करें ये उपाय

0 79

नई दिल्ली : बरसात के बाद उमस भरे इसे मौसम में बालों की समस्या अक्सर बढ़ जाती है। नमी और उमस की वजह से स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन बढ़ता है और फिर ये खुजली व खुश्की का कारण बन जाता है। इसकी वजह से बालों में खुजली होती है और फिर इंफेक्शन के कारण बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। ऐसे में आपको सबसे पहले उन उपायों को आजमाना चाहिए जो कि आपके स्कैल्प को नमी दे और फिर खुजली व खुश्की से राहत दिलाए। तो, आपको करना ये है कि प्याज का रस एलोवेरा और नारियल तेल को मिलाना है और इसे अपने बालों पर लगाना। इस लगाने से आपको ये तमाम फायदे मिलेंगे।

प्याज का रस, एलोवेरा और नारियल तेल का इस्तेमाल आप डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए कर सकते हैं। ये तीनों एंटी डैंड्रफ गुणों से भरपूर हैं और स्कैल्प की सफाई करने में मददगार है। इसके अलावा ये आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं, खुश्की को रोकते हैं और बालों में डैंड्रफ होने से बचाते हैं।

आपके स्कैल्प में खुजली और खुश्की का एक कारण फंगल इंफेक्शन की वजह से सूजन भी है। जब आप प्याज का रस, एलोवेरा और नारियल तेल तीनों को मिलाकर बालों में लगाते हैं तो ये इंफेक्शन को कम करने के साथ सूजन में कमी लाता है और ड्राईनेस और खुजली से बचाता है।

प्याज का रस, एलोवेरा और नारियल तेल तीनों ही आपके बालों की जड़ों में जाकर इन्हें अंदर से हाइड्रेट कर सकता है और नमी को पोर्स में लोक कर सकता है। इससे आपके बालों में खुश्की व खुजली कम होगी और आपके बाल लंबे समय तक के लिए हेल्दी रहेंगे। तो, 1 प्लाज लें और इसे कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। फिर इसमें एलोवेरा जेल और नारियल तेल मिलाएं और इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं। 40 मिनट छोड़ दें और बालों को वॉश कर लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.