गर्भावस्था से जुड़ा है बच्चों के ज्यादा बुद्धिमान होने का राज, वैज्ञानिकों ने शोध में बताया कारण

0 330

नई दिल्ली: विटामिन डी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और शरीर के सुचारू कामकाज के लिए आवश्यक है। एक माँ का विटामिन डी गर्भाशय में उसके बच्चे तक पहुँचता है और मस्तिष्क के विकास सहित कार्यों को नियंत्रित करने में मदद करता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध से पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान मां के विटामिन डी का स्तर उसके बच्चे की बुद्धि (आईक्यू) से संबंधित होता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी का उच्च स्तर मस्तिष्क के विकास में सहायक होता है और बच्चे की बुद्धि को बढ़ा सकता है। इसका मतलब है कि गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी का स्तर जितना अधिक होगा, बच्चे की बुद्धि के बढ़ने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। शोध इस बात पर भी प्रकाश डालता है कि सामान्य आबादी की तुलना में गर्भवती महिलाओं में विटामिन डी की कमी अधिक आम है। लेकिन गहरे रंग की महिलाओं को अधिक खतरा होता है क्योंकि त्वचा का प्राकृतिक रंगद्रव्य (मेलेनिन वर्णक) विटामिन के उत्पादन को कम कर देता है।

माना जाता है कि मेलेनिन वर्णक सूर्य की पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। शोध के अनुसार, काली गर्भवती महिलाओं में विटामिन डी के स्तर में उल्लेखनीय कमी देखी गई। वैज्ञानिकों ने 46 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं में विटामिन डी की कमी पाई, खासकर अश्वेत महिलाओं में।

बुद्धि से संबंधित कई कारकों को ध्यान में रखते हुए, वैज्ञानिकों ने पाया कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में विटामिन डी के उच्च स्तर और 4-6 वर्ष की आयु के बच्चों में उच्च बुद्धि के बीच संबंध है। हालांकि इस तरह के विश्लेषणात्मक अध्ययनों से कार्य-कारण साबित नहीं हो सका, लेकिन भविष्य में परिणामों के महत्वपूर्ण अर्थ होंगे और इसके लिए व्यापक शोध की आवश्यकता होगी। उन्होंने बताया कि विटामिन डी की कमी को दूर करना संभव है और सबसे आसान उपाय है सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल। इसके अलावा मछली, अंडे और फोर्टिफाइड दूध से भी विटामिन डी को शरीर का हिस्सा बनाया जा सकता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी की आदर्श मात्रा पर और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.