ट्रेन से यात्रा करते समय टिकट के साथ कई मुफ्त सेवाएं उपलब्ध हैं! जानिए कैसे मिलेगा लाभ

0 390

नई दिल्ली: जब भी आप किसी ट्रेन में चढ़ते हैं तो आप उसके लिए टिकट लेते हैं. आपको लगता होगा कि यह टिकट ही आपको ट्रेन में बैठने का अधिकार देता है, लेकिन ऐसा नहीं है। इस ट्रेन टिकट से आपको कई फायदे मिल सकते हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। ऐसे में जान लें कि जब आप ट्रेन का टिकट खरीदते हैं तो आप किन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

बीमा- अगर आप टिकट बुक कराते समय बीमा लेते हैं तो आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। ट्रेन यात्रा बीमा के तहत मृत्यु या अस्थायी विकलांगता के मामले में 10 लाख। ट्रेन दुर्घटना या यात्रा के दौरान ऐसी किसी भी स्थिति में यह बीमा बहुत उपयोगी है। स्थायी आंशिक विकलांगता के मामले में, बीमा कवरेज 7.5 लाख रुपये तक है। उस दौरान अस्पताल में भर्ती और इलाज के लिए 2 लाख रुपये तक उपलब्ध हैं। यह राशि मृत्यु और विकलांगता कवरेज के अतिरिक्त है। ट्रेन दुर्घटना, चोरी, डकैती या ऐसी किसी भी स्थिति के लिए इस बीमा के तहत कवरेज उपलब्ध है। इसके लिए आपको 49 पैसे ही खर्च करने होंगे।

प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स- जब आप ट्रेन में जाते हैं और यात्रा के दौरान आपको दवा आदि की आवश्यकता होती है तो आप टीटीई से इसकी मांग कर सकते हैं। रेलवे की ओर से हर यात्री को यह सुविधा दी जाती है।

वेटिंग रूम- अगर आपके पास टिकट है तो आप अपने टिकट की क्लास के हिसाब से वेटिंग रूम में आराम से आराम कर सकते हैं। इसके लिए आपको रेलवे की ओर से सुविधा दी जाती है और ट्रेन आने तक आप यहां बैठ सकते हैं।

वाईफाई- अगर आप ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं और आप स्टेशन पर हैं तो आप फ्री वाईफाई का मजा ले सकते हैं। अब यह सुविधा ज्यादातर रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध है।

क्लॉक रूम की सुविधा- जिन लोगों के पास ट्रेन का टिकट है, वे स्टेशन के क्लोक रूम का इस्तेमाल कर अपना सामान जमा कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.