Meta के कर्मचारियों पर फिर लटकी छंटनी की तलवार, जा सकती है हजारों लोगों की नौकरी

0 134

नई दिल्‍ली : पिछले कुछ साल से आर्थिक संकट से जूझ रही दिग्गज टेक कंपनी मेटा से बड़ी खबर सामने आ रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा प्लेटफ़ॉर्म अगले कुछ महीनों में कई राउंड में अतिरिक्त छंटनी करने की तैयारी कर रही है. बताया जा रहा है कि इस बार भी कंपनी पिछले साल की तरह 13% के आसपास जॉब कट कर सकती है.

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने शुक्रवार को इस मामले से परिचित लोगों का हवाला दिया. मेटा ने चार महीने पहले 11,000 कर्मचारियों को जॉब से निकाल दिया था. तब इस छंटनी के पीछे आर्थिक संकट को ही जिम्मेदार बताया गया था.

रिपोर्ट के अनुसार, नए जॉब कट की पहली लहर की घोषणा अगले सप्ताह की जाएगी. इसके तहत गैर-इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के लोगों की नौकरी सबसे पहले जाने की आशंका है. यही नहीं, रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इन छंटनी के अलावा कुछ परियोजनाओं और टीमों को भी बंद करने की तैयारी में है. यही नहीं, कंपनी सेकेंड फेज में पहली घोषणा के बाद कुछ और चरणों में भी और लोगों को नौकरी से निकाल सकती है.

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के शीर्ष अधिकारी ने कर्मचारियों की छंटनी करने के लिए लिस्ट तैयार करने के लिए कहा है. इस बार छंटनी के पहले चरण में 1000 लोगों पर गाज गिर सकती है. मेटा कर्मचारियों को इस बात की चिंता है कि अगर वे अपनी नौकरी खो देते हैं, तो क्या उन्हें इस महीने मिलने वाला बोनस मिल पाएगा? इसके अलावा मेटा कर्मचारियों के मन में और भी कई सवाल गुजर रहे हैं.

बता दें कि पिछसे साल से लेकर इस साल अब तक कई बड़ी मल्टी नेशनल कंपनियां बड़े स्तर पर छंटनी कर चुकी है. माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और ट्विटर से करीब 70 हजार भारतीय टेक्नोक्रेटस नौकरी गंवा चुके हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.