बैंक लॉकर, क्रेडिट कार्ड से लेकर कई नियमों में होगा बड़ा बदलाव, करोड़ों लोगों पर होगा असर

0 121

नई दिल्ली. कुछ दिन बाद नया साल शुरू होने वाला है और नए साल का आगाज कई बदलावों के साथ हो रहा है. बैंक लॉकर के नियमों से लेकर क्रेडिट कार्ड और मोबाइल से जुड़े कई नियमों में बदलाव होगा. इसके साथ ही गैस सिलेंडर की कीमतें और गाड़ियों की कीमतों में भी इजाफा हो सकता है. इन सभी बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. आइए आपको बताते हैं कि 1 जनवरी 2023 से क्या-क्या बदलाव होने जा रहे हैं.

नए साल से गाड़ियों के रेट्स में इजाफा हो जाएगा. मारुति सुजुकी, हुंडई मोटर, टाटा मोटर्स, मर्सिडीज-बेंज, ऑडी, रेनॉल्ट, किआ इंडिया और एमजी मोटर 1 जनवरी 2023 से गाड़ियों की कीमतों में इजाफा कर देगी.

इसके अलावा रिजर्व बैंक 1 जनवरी से सभी लॉकर धारकों को एग्रीमेंट जारी किया जाएगा और जिस पर ग्राहकों को हस्ताक्षर करना होगा. आरबीआई के नए नियमों के मुताबिक, बैंक यह तय करेंगे कि उनके लॉकर समझौते में किसी भी तरह की अनुचित शर्त और नियम तो नहीं है.

इसके अलावा क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में भी बदलाव होगा. HDFC Bank रिवॉर्ट्स प्वाइंट और फीस में भी बदलाव करने जा रहा है. इसके अलावा एसबीआई ने भी कुछ कार्ड के नियमों में बदलाव करने का फैसला लिया है.

इसके अलावा हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती या इजाफा करती है.

1 जनवरी से जीएसटी नियमों में भी बदलाव होगा. 5 करोड़ से अधिक का सालाना टर्नओवर करने वाले कारोबारियों के लिए अब इ-इनवॉइस बनाना जरूरी होगा.

इसके अलावा 1 तारीख से हर फोन निर्माता और उसका आयात व निर्यात करने वाली कंपनी के लिए हर फोन के IMEI नंबर का रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.