इन लोगों को भूल से भी न खाने चाहिए बैंगन, जानिए कारण

0 172

नई दिल्‍ली : कई ऐसे लोग हैं जिन्हें बैंगन खाना काफी ज्यादा पसंद (Like) होता है. बैंगन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि हर मौसम में यह आपको आराम से मिल जाता है. लेकिन क्या आपको पता है सर्दी में बैंगन खाने के अपने ही फायदे हैं. बैंगन खाने से दिल की बीमारी, ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल में रहता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि बैंगन खाने से वजन भी कम हो जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ लोगों बैंगन खाने से परहेज करना चाहिए.

ये लोग न खाएं बैंगन

जिस व्यक्ति को अक्सर पेट की गड़बड़ी रहती है उन्हें बैंगन कभी नहीं खाना चाहिए. जिन व्यक्ति को गैस की समस्या होती है उन्हें भी बैंगन नहीं खाना चाहिए.

एलर्जी होने पर

अग किसी व्यक्ति को किसी भी तरह की स्किन एलर्जी होती है उन्हें भी बैंगन से दूरी बना लेनी चाहिए. क्योंकि बैंगन खाने से आपकी एलर्जी ट्रिगर हो सकती है.

डिप्रेशन

अगर कोई व्यक्ति डिप्रेशन की दवा लें रहा या किसी भी तरह के डिप्रेशन से जूझ रहे है तो आपको बैगन खाने से से बचना चाहिए, क्योंकि इसे खाने से आपकी दवा का असर कम हो सकता है.

खून की कमी

शरीर में खून की कमी है तो बैंगन भूल से भी नहीं खाना चाहिए. क्योंकि यह आपके खून बनने में दिक्कत करता है.

आंखों में जलन
जिन लोगों में आंखों में दिक्कत रहती है जैसे जलन या सूजन उन्हें बैंगन नहीं खाना चाहिए. क्योंकि यह दिन पर दिन और बढ़ सकता है.

बवासीर

बवासीर से पीड़ित हैं तो बैंगन से दूरी बना लें. वरना आपकी दिक्कत समय के साथ अधिक बढ़ सकती है.

स्टोन

जिन लोगों को स्टोन की दिक्कत होती है उन्हें बैंगन भूल से भी नहीं खाना चाहिए. क्योंकि बैंगन में पाया जाने वाला ऑक्सलेट पथरी की प्रॉब्लम और बढ़ा सकती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.