हमेशा के लिए बंद हुई Google की ये सर्विस, तुरंत डाउनलोड करें अपना कीमती डेटा

0 156

नई दिल्ली: गूगल ने आखिरकार अपनी वॉयस और वीडियो चैट सर्विस Google Hangouts को बंद कर दिया है। गूगल ने इस मैसेजिंग सर्विस को पहली बार 2013 में एक इंडिपेंडेंट ऐप के रूप में पेश किया गया था, लेकिन अब ये न तो एंड्रॉइड और आईओएस पर एक इंडिपेंडेंट ऐप के रूप में उपलब्ध होगी, और न ही आधिकारिक वेबसाइट या क्रोम एक्सटेंशन के माध्यम से वेब पर उपलब्ध होगी। यह सर्विस अब Google Stadia, YouTube Originals, Google+, Google Allo और Google Play Music जैसे प्रोडक्ट्स और सर्विसेस की लंबी लिस्ट में शामिल हो गई है।

कंपनी लाई नई Google Chat सर्विस
गूगल ने 2020 में यूजर्स को हैंगआउट्स से दूर ले जाना शुरू किया जब उसने घोषणा की कि Google Chat सभी के लिए उपयोग करने के लिए उपलब्ध होगा। उस समय, कंपनी ने हैंगआउट्स यूजर्स को जीमेल के भीतर या एक अलग ऐप के रूप में गूगल चैट में अपग्रेड करने के लिए भी प्रेरित किया था। हालांकि, सर्विस सभी के उपयोग के लिए उपलब्ध रही।

फिर इस साल की शुरुआत में, गूगल ने औपचारिक रूप से हैंगआउट्स को एंड्रॉइड और आईओएस सभी के लिए बंद करना शुरू कर दिया, जो इस साल जुलाई में उपयोग के लिए अनुपलब्ध हो गए थे। उस समय, कंपनी ने अच्छे के लिए यूजर्स को हैंगआउट्स से दूर माइग्रेट करने के अपने प्लान के बारे में भी बताया था। पहले हैंगआउट्स ऐप आया, फिर Hangouts Chrome एक्सटेंशन आया, जिसमें हैंगआउट्स की आधिकारिक वेबसाइट ही हैंगआउट्स यूजर्स के लिए सर्विस तक पहुंचने का एकमात्र तरीका थी। अब, गूगल ने हैंगआउट्स के अंतिम बचे टुकड़े, यानी इसकी आधिकारिक वेबसाइट को भी समाप्त कर दिया है। यह ध्यान देने योग्य है कि आधिकारिक हैंगआउट वेबसाइट इस लेख को लिखने के समय काम कर रही थी, जिसमें उपयोगकर्ता अपने कॉन्टैक्ट्सल को मैसेज भेजने में सक्षम थे। हालांकि, वेबसाइट कन्वर्सेशन सेक्शन के टॉप पर एक बैनर दिखा रही है जो यूजर्स को चैट में अपग्रेड करने के लिए कहती है।

कंपनी का मैसेज कहता है कि “गूगल चैट में अपग्रेड करने का समय … 1 नवंबर, 2022 से शुरू हो रहा है, वेब पर Hangouts वेब पर चैट पर रीडायरेक्ट हो जाएगा। हम अभी चैट पर जाने की सलाह देते हैं।” इसके साथ दो लिंक हैं, जिनमें से एक यूजर्स को परिवर्तन के बारे में अधिक जानकारी देता है जबकि दूसरा यूजर्स को सीधे गूगल चैट पर ले जाता है।

विशेष रूप से, जबकि गूगल ने हैंगआउट्स को समाप्त कर दिया है, उपयोगकर्ता अभी भी अपने सभी डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं। कंपनी यूजर्स को अपने हैंगआउट डेटा की कॉपी डाउनलोड करने के लिए 1 जनवरी 2023 तक का समय दे रही है। यदि आपने अपना Hangouts डेटा डाउनलोड नहीं किया है, तो हम आपको यहां बता रहे हैं कि आपको क्या करना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.