आज बजेगा चुनावी बिगुल! दोपहर 12 बजे EC करेगा गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा

0 124

नयी दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार, आज यानी गुरुवार को निर्वाचन आयोग (EC) गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Vidhansabha Elections) के कार्यक्रम की दोपहर 12 बजे घोषणा करेगा। इस बाबत आज आयेाग (Election Commission) ने एक संवाददाता सम्मेलन बुलाया है। बता दें कि मौजूदा गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को समाप्त हो जाएगा।

गौरतलब है कि, चुनाव आयोग ने बीते बुधवार को गुजरात में राजकीय शोक के चलते चुनाव तारीखों के ऐलान को टाल दिया था। बता दें कि, मोरबी पुल हादसे में अब तक 135 लोगों की मौत हो चुकी है और इसके चलते आज राज्य में राजकीय शोक रखा गया था।

बता दें कि, बीते गुरूवार को इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि,गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Vidhansabha Elections) की तारीखों का ऐलान हो सकता है। कयास तो ये भी थे कि, गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के लिए 2 चरण में चुनाव हो सकते हैं, जबकि चुनाव आयोग आगामी 8 दिसंबर को मतगणना की घोषणा कर सकता है।

वहीँ सूत्रों की खबर के अनुसार, इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में होने की प्रबल संभावना है। इसमें पहला चरण 1-2 दिसंबर और वहीं दूसरा चरण 4-5 दिसंबर को होना है। जिसके रिजल्ट आगामी 8 दिसंबर को आएंगे। बता दें कि आगामी 8 दिसंबर को ही हिमाचल प्रदेश विधानसभा के भी रिजल्ट आने वाले हैं। बता दें कि, गुजरात विधानसभा में अब तक कुल 182 सीटें हैं। इन में से 40 सीटें आरक्षित हैं। इनमे से 13 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 27 सीटें अनुसूचित जनजाति/आदिवासी समाज के लिए रिजर्व है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.