कैंसर जैसी महा बिमारी के खिलाफ आज पूरा देश एक साथ , कैंसर दिवस की शुभकामनाएँ

0 279

विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। विश्व कैंसर दिवस का प्राथमिक लक्ष्य कैंसर के कारण होने वाली बीमारी और मृत्यु को काफी कम करना है।

विश्व कैंसर दिवस का नेतृत्व अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (UICC) द्वारा 2008 में लिखित विश्व कैंसर घोषणा के लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए किया जाता है कैंसर मौत के दुनिया के प्रमुख कारणों में से एक है, और इसका बोझ बढ़ रहा है।

2021 में, दुनिया ने एक शांत नई सीमा को पार कर लिया – अनुमानित 20 मिलियन लोगों को कैंसर का निदान किया गया, और 10 मिलियन की मृत्यु हो गई। ये संख्या आने वाले दशकों में बढ़ती रहेगी।, फिर सभी कैंसर मरीजो का इलाज किया जा सकता है, और कई को रोका या ठीक किया जा सकता है।
संदेश:
1. इस कैंसर के दिन आप के लिए मेरी सभी प्रार्थनाओं को भेज रहा है. मुझे आशा है कि आपके पास एक स्वस्थ जीवन होगा।

2. कैंसर का मतलब जीवन का अंत नहीं है। इसलिए कभी हार न मानें। लड़ते रहो!

3. सभी सेनानियों और कैंसर से बचे लोगों को विश्व कैंसर दिवस की शुभकामनाएं। भगवान आप सभी को आशीर्वाद दे।

4. कभी भी कैंसर को आप पर हावी न होने दें। आप एक अरब में से एक हैं और अपनी इच्छाशक्ति के साथ अपने जीवन का सबसे अच्छा उपयोग करते हैं।

5. हर छोटी चीज का आनंद लें जो जीवन ने आपके लिए निर्धारित किया है और उन चीजों के लिए लड़ें जो आप चाहते हैं। स्वस्थ रहें और दूसरों को कैंसर मुक्त जीवन जीने के लिए स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करें।

तले हुए खाद्य पदार्थों और लाल मांस, शराब, सूर्य के संपर्क, पर्यावरण प्रदूषकों, संक्रमण, तनाव, मोटापा और शारीरिक निष्क्रियता सहित खराब आहार कुछ ऐसे कारक हैं जो कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
ऐसे में इससे बचाव के लिए अच्छा व संतुलित आहर ले , तनाव से दूर रहे , नशीले पदार्थ का सेवन ना करे ,

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.