UGC, AICTE:अगर पाकिस्तान से की पढाई तो भारत में नहीं मिलेगी नौकरी

0 515

UGC, AICTE:यूजीसी और एआईसीटीई ने शुक्रवार को भारतीय छात्रों से पाकिस्तान के किसी भी कॉलेज या शैक्षणिक संस्थान में दाखिला नहीं लेने का आग्रह किया, ऐसा न करने पर वे देश में नौकरी खोजने या उच्च शिक्षा हासिल करने के योग्य नहीं होंगे।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा शुक्रवार को जारी संयुक्त परामर्श उच्च शिक्षा नियामक द्वारा चीन में उच्च अध्ययन करने की योजना बना रहे भारतीय छात्रों को चेतावनी देने के एक महीने के भीतर आता है, यह कहते हुए कि यह मान्यता नहीं देता है “डिग्री पाठ्यक्रम केवल पूर्वानुमोदन के बिना ऑनलाइन मोड में किया जाता है”।

“सभी संबंधितों को सलाह दी जाती है कि वे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए पाकिस्तान की यात्रा न करें। कोई भी भारतीय नागरिक या भारत का प्रवासी नागरिक जो पाकिस्तान के किसी भी डिग्री कॉलेज या शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश लेना चाहता है, वह पाकिस्तान में अर्जित ऐसी शैक्षिक योग्यता के आधार पर भारत में रोजगार या उच्च अध्ययन प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं होगा, “सलाहकार में पढ़ा गया।

हालांकि, प्रवासी और उनके बच्चे, जिन्होंने पाकिस्तान में उच्च शिक्षा की डिग्री हासिल की है और जिन्हें भारत द्वारा नागरिकता प्रदान की गई है, गृह मंत्रालय से सुरक्षा मंजूरी प्राप्त करने के बाद भारत में रोजगार पाने के पात्र होंगे।

एडवाइजरी जारी करने के पीछे के कारण पर अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई।

यह भी पढ़े:Private Satellite TV channels : TV चैनलों पर सख्त हुई सरकार यूक्रेन युद्ध, हिंसा और लाउडस्पीकर विवाद के बीच एडवाइजरी की जारी

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.