Amit Shah : एक बार फिर गृहमंत्री अमित शाह कुछ बड़ा करने की तैयारी में, भारत सरकार ने दिया बड़ा इशारा

0 539

Amit Shah : देश में जल्द ही कॉमन सिविल कोड लागू होगा । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को भोपाल दौरे पर ये संकेत दिया है । भाजपा के पार्टी कार्यालय में उन्होंने कोर कमेटी के साथ एक बैठक रखी । मीटिंग में शाह ने कहा- CAA, राममंदिर, अनुच्छेद 370 और ट्रिपल तलाक जैसे मुद्दों पर फैसला हो गया है । अब बारी कॉमन सिविल कोड की आगई है ।

उन्होंने यह भी बताया कि उत्तराखंड में कॉमन सिविल कोड पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया जाएगा । सारे ड्राफ्ट तैयार किये जा रहे है । आप लोग कोई भी ऐसा काम मत करना, जिससे पार्टी को नुकसान हो ।

इससे पहले उन्होंने प्रदेश के सीनियर नेताओं से पूछा कि क्या देश में सब ठीक हुआ है या नही तभी इसके बाद उन्होंने कॉमन सिविल कोड के मुद्दे की चर्चा की गई। शाह ने यह भी खुलासा किया कि अगले चुनाव से पहले राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बनाए जाएगें लेकिन इस पर कोई बड़ी चिंता की आवश्यकता की जरुरत नही है । अभी कांग्रेस और नीचे जाएगी। कोई चुनौती नहीं है।

इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ तमाम बड़े नेता शामिल थे । शाह सीमा सुरक्षा बल (BSF) के विमान से दिल्ली लौटे। उनके साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया और सांसद राकेश सिंह भी थे ।

कॉमन सिविल कोड

इसके लागू होने से देश में शादी, तलाक, उत्तराधिकार, गोद लेने जैसे सामाजिक मुद्दे एक समान कानून के अंतर्गत आएगा । इसमें धर्म के आधार पर कोई कोर्ट या अलग व्यवस्था नहीं की जाएगी । संविधान का अनुच्छेद 44 इसे बनाने की शक्ति देता है। इसे केवल केंद्र सरकार संसद के जरिये ही लागू कर सकती है।

आजादी से पहले हिंदुओं और मुस्लिमों के लिए अलग-अलग कानून लागू हुए है । सबसे पहले महिलाएं इसके खिलाफ खड़ी हुई थी । फिर बीजेपी ने इसे अपने तीन मुख्य मुद्दे भी जोड़े है । 2014 के लोकसभा चुनाव के घोषणा पत्र में भी यह मुद्दा शामिल था।

ये भी पढ़े – Brajesh Pathak : प्रदेश के सभी चिकित्सालयों में शुद्ध व शीतल पेयजल की व्यवस्था करें अनिवार्य – ब्रजेश पाठक

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.