इन चार अवस्थाओं से समझें आपके शरीर में कैसे फैलेगा मंकी पॉक्स, कोई भी हो सकता है शिकार

0 345

नई दिल्ली: कोरोना अभी ठीक से खत्म नहीं हुआ है कि अब मंकी पॉक्स की दस्तक ने लोगों को एक नए डर में डाल दिया है. मंकी पॉक्स एक ऐसा वायरस है जो इंसान से इंसान में फैलता है। यानी अगर कोई संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है तो वह उसे भी तुरंत पकड़ लेता है। मंकी पॉक्स ने केंद्र और राज्य सरकारों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है। कई राज्यों में सरकारों ने विशेष दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं।

यूरोप और अफ्रीकी देशों से कई मामले सामने आए हैं। इस वायरस को बेहद खतरनाक बताया जा रहा है, अगर यह फैलता है तो लोगों को कोरोना जैसी महामारी देखने को मिल सकती है. यह वायरस चार चरणों में फैलता है, जिसमें हर चरण में अलग-अलग लक्षण दिखाई देते हैं। आइए इसके सभी चरणों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

स्टेज 1- अगर कोई व्यक्ति पहले चरण में संक्रमित होता है, तो उसे लक्षण महसूस होने लगते हैं। लक्षण ऊपरी श्वसन प्रणाली से जुड़े होते हैं और बुखार के समान होते हैं। पहले चरण में आपको बुखार, शरीर में दर्द और थकान महसूस हो सकती है।

स्टेज 2- मंकीपॉक्स की दूसरी स्टेज में बुखार जैसे लक्षण तो रहते ही हैं, साथ ही त्वचा पर छोटी-छोटी गांठें भी दिखने लगती हैं।

स्टेज 3- मंकीपॉक्स की तीसरी स्टेज में लिम्फैडेनोपैथी हाथों, पैरों, चेहरे, मुंह या प्राइवेट पार्ट पर रैशेज या रैशेज में बदल सकती है।

स्टेज 4- मंकी पॉक्स की चौथी स्टेज में ये दाने या रैशेज निकल आते हैं और बड़े फुंसी बन जाते हैं या कुछ ऐसे फुंसियों में बदल जाते हैं जो मवाद से भर जाते हैं।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मंकीपॉक्स एक वायरस है जो चेचक की तरह फैलता है। चेचक की तरह इसमें भी हल्के लक्षण होते हैं। यह बीमारी जानवरों से इंसानों में फैलती है। फिर लोग दूसरे लोगों में फैलते चले जाते हैं। हालांकि यह बीमारी ज्यादा देर तक नहीं रहती लेकिन खतरनाक जरूर है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.