शहरों में बढ़ी बेरोजगारी, गांवों में घटी, CMIE ने जारी किए आंकड़े

0 99

नई दिल्ली। बेरोजगारी दर नवंबर में बढ़कर तीन महीने के उच्च स्तर 8 फीसदी पर पहुंच गई। अक्तूबर में यह 7.77 फीसदी रही थी। इस दौरान शहरी इलाकों में बेरोजगारी बढ़ी है, जबकि ग्रामीण बेरोजगारी में मासिक आधार पर गिरावट आई है।

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकनॉमी (CMIE) के आंकड़ों के मुताबिक, शहरों में बेरोजगारी दर नवंबर में बढ़कर 8.96 फीसदी पर पहुंच गई। अक्तूबर में यह 7.21 फीसदी रही थी। ग्रामीण बेरोजगारी अक्तूबर के 8.04 फीसदी से घटकर 7.55 फीसदी रह गई। राज्यों के लिहाज से देखें तो उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी दर 4.1 फीसदी, पंजाब में 7.8 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 8.1 फीसदी और दिल्ली में 12.7 फीसदी रही।

सीएमआईई ने कहा कि इससे पहले सितंबर और अक्तूबर के दौरान देश में बेरोजगारी दर में गिरावट आई थी। इसकी प्रमुख वजह यह थी कि त्योहारी सीजन के दौरान बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए कंपनियों ने भारी संख्या में कर्मचारियों की भर्ती की थी। खासकर, लॉजिस्टिक, कूरियर और अन्य क्षेत्रों में भर्ती हुई थी।

इनमें सर्वाधिक

हरियाणा- 30.6%
राजस्थान- 24.5%
जम्मू-कश्मीर- 23.9%
बिहार- 17.3%
इनमें सबसे कम

छत्तीसगढ़- 0.1 %
उत्तराखंड – 1.2 %
ओडिशा- 1.6 %
कर्नाटक- 1.8 %

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.