देश में शुरू हुई पहली डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिखाई हरी झंडी

0 143

मुंबई: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को मुंबई में पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर एयर कंडीशनर बस को हरी झंडी दिखाई है. स्विच मोबिलिटी द्वारा बनाई गई इलेक्ट्रिक बस में बैठने वाले यात्रियों की संख्या से दोगुनी होगी. यह पुराने जमाने में चलने वाले डबल डेकर बस के डिजाइन में बनाई गई है और इसमें नई सेफ्टी स्टैंडर्ड मिलते हैं.

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई और ट्रांसपोर्ट ( BEST) ने कई चरणों में 900 इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई के लिए कंपनी से करार किया है. इनमें से 50 प्रतिशत बसें मार्च 2023 तक और बची हुईं 50 प्रतिशत बसें उसके बाद आने की उम्मीद है.

मोबाइल एप से होगा टिकट
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मुंबई में सार्वजनिक परिवहन सेवा प्रदाता ने शहर में प्रीमियम ऐप-बेस्ड सार्वजनिक परिवहन शुरू करने की योजना बनाई है. यात्रियों को मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपनी सीट बुक करनी होगी और उन्हें इस प्रीमियम सेवा के लिए पारंपरिक बसों की तुलना में अधिक किराए का भुगतान करना पड़ सकता है. इस इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस में एक बार में 90 पैसेंजर बैठ सकेंगे.

ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बदलने की जरूरत
नितिन गडकरी ने इस दौरान कहा कि भारत के ट्रांसपोर्ट सिस्टम को अब बदलने की जरूरत है. उन्होंने कहा, “शहरी परिवहन में सुधार पर ध्यान देने के साथ हम इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इकोसिस्टम बनाने की कोशिश कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार का नजरिया और नीतियां ग्रीन समाधान के लिए बढ़ती उपभोक्ता मांग के साथ ईवी अपनाने का समर्थन करती हैं.

अन्य शहरों में चल सकती डबल डेकर बस
अभी तक स्विच ब्रिटेन में अपनी डबल डेकर इलेक्ट्रिक एसी बसों का संचालन कर रही थी. कंपनी ने कहा कि स्विच इंडिया ने पहले ही मुंबई में 200 इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बसों का ऑर्डर बुक किया है और देश के प्रमुख क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक डबल-डेकर श्रेणी में एक प्रमुख स्थान की खोज में है. कंपनी ने बताया कि उनके पास पहले से ही मुंबई में 200 इलेक्ट्रिक डबल-डेकर एसी बसों का ऑर्डर है. अगले साल तक इनमें से 50 बसों की सप्लाई करेंगे. इसके अलावा कई और शहर इन बसों के लिए हमारे साथ चर्चा कर रहे हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.