मुंबई में बेमौसम बारिश, कई जिलों में ‘झमाझम बौछार’,फसलों को भारी नुकसान, दिल्ली-NCR में भी बदला मौसम

0 78

नई दिल्ली/मुंबई. जहां एक तरफ फरवरी और शुरुआती मार्च में रिकॉर्ड गर्मी के बाद अब एक बार फिर मौसम (Weather Updates) अचानक बदल गया है। वहीं दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और उत्तरप्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में बीते सोमवार शाम को हुई बारिश और ठंडी हवा ने सर्दी की जोरदार वापसी करा दी है। इसके साथ ही महाराष्ट्र (Maharashtra) के कई इलाकों में बेमौसम बारिश हो रही है। मुंबई में भी बारिश (Mumbai Rain Update) हुई है। मुंबई सहित ठाणे जिले के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हो रही है।

ऐसे में अब रिपोर्ट्स के मुताबिक बारिश की वजह से अधिकतम तापमान लगभग पांच डिग्री तक नीचे आ गया है। वहीं IMD के अनुसार इस हफ्ते कम से कम आगामी 25 मार्च तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इन दिनों आसमान में बादल औऱ 24 मार्च को बारिश का अनुमान जताया गया है। यानी अगले 4-5 दिन गर्मी से भी राहत मिली रहेगी।

राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में फिलहाल सोमवार को मौसम विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि की संभावना के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। वहीं राजधानी के कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई भी। इसके साथ ही सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 27।1 और न्यूनतम तापमान 17।4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। IMD के मुताबिक 11 सालों में 20 मार्च का सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है।

बात अगर महाराष्ट्र (Maharashtra ) की करें तो,मुंबई के साथ-साथ ठाणे जिले में भी बारिश ने दस्तक दी है। यहां के अंधेरी इलाके में तेज बारिश शुरू हो गई है। जोगेश्वरी, गोरेगांव, मलाड, कांदिवली, बोरीवली दहिसर के तमाम इलाकों में बारिश हो रही है। दिवा, डोंबिवली, कल्याण, उल्हासनगर, अंबरनाथ, बदलापुर और ग्रामीण इलाकों में आधी रात से बारिश शुरू हो गई है। कुछ दिनों पहले महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश के कारण कृषि फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा था। इसके बाद एक बार फिर बारिश ने दस्तक दे दी है।

वहीं IMD मुंबई के अनुसार, अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई, ठाणे, रायगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज़ हवाओं के साथ बिजली चमकने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

महाराष्ट्र में हो रहे इस बेमौसम बारिश से कृषि फसलों को नुकसान होने की अपार संभावना है। ऐसे में महाराष्ट्र के किसान परेशान हैं। वहीं बुलढाणा जिले सहित परभणी जिले के कई इलाकों में बेमौसम बारिश हुई है। साथ ही परभणी, अकोला, बुलढाणा, सतारा, धुले, वर्धा, अमरावती जिलों में भी बारिश हो रही है। अभी गेहूं, चना, प्याज की कटाई के दिन हैं। ऐसे में इस बेमौसम बारिश ने किसानों को चिंता में डाल दिया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.